October 4, 2022

PM Kisan Beneficiary List 2022: इस दिन किसानो के खाते में आएगी 12वी किस्त, कर लें ये काम

PM Kisan Beneficiary List 2022 : किसानों के लिए खुशखबरी आने वाली है, देश भर के किसानों के लिए बहुत अच्छी खबर सामने आने वाली है , Pm Kisan Yojana के 12वी क़िस्त जारी की जाने वाली है और देश भर के किसानों को यह पैसा अगस्त से नवंबर 2022 के बीच कभी भी मिलना शुरू हो जाएगा।

12th Installment Of PM Kisan अगस्त से नवंबर 2022 के बीच देशभर के Farmers के Bank Account में मिलने लगेगी। Official रूप से अभी कोई जानकारी सामने नहीं आयी है लेकिन पूरे आसार हैं की अब क़िस्त मिलने में बस थोड़ा ही महीने बचा है। जल्द ही Farmers को खुशखबरी मिलने वाली है लेकिन उस से पहले सारे नियमों और पात्रता को पूर्ण कर लें।

Pm Narendra Modi ने 1 दिसंबर 2018 को Pm Kisan Yojana का शुभारंभ किया Pm Kisan Yojana के तहत, किसानों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है यह सहायता किसानों के Bank Account में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में हस्तांतरित की जाती है।

12th Installment Of Pm Kisan Official Update

Pm Kisan Yojana के तहत 12vi kist में किसानों के खाते में 2000 – 2000 रुपये डाले जायेंगे । सरकार द्वारा किसानों के अकाउंट में मैसेज (FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending) भी भेजा जाता है ।

Pm Kisan Payment Status Check 2022

12th Installment Of Pm Kisan की जांच के लिए लाभार्थियों को PM Kisan Yojana की Official Website pm.kisan.gov.in पर जाना होगा। Website के Pm kisan Yojana Homepage से, मेन्यू बार में Farmers Corner link को Check करें और उस पर Click करें।

आपको Pm kisan Beneficiary List Link के मिलेगा। उस Link पर Click करें और एक New Page ओपन होगा। जहाँ पर आप PM Kisan Beneficiary Status आसानी से Check कर सकते हैं।

पीएम किसान 12वी किस्त Date

Pm kisan Yojana Farmer Registration Online 2022 PM-Kisan Portal Pmkisan.Gov.In पर जाएं। यहां दायीं ओर किसान कॉर्नर के New Farmer Registration के विकल्प पर Click करें। इसके बाद आपको अपना Aadhar Card Number दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको Captcha Code डालकर अपना राज्य चुनना है। आपके सामने एक Form दिखाई देगा, जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके साथ ही Bank Account की Details और Form से जुड़ी जानकारी भरनी होगी.

पीएम किसान योजना के फायदे

  • वे किसान जो किसी संवैधानिक पद पर तैनात हैं उन्हें इस योजना से बाहर रखा गया है.
  • जिला पंचायत सदस्य, पार्षद, विधायक, सांसद, चाहे वे पूर्व हों या उपस्थित हों, योजना का लाभ नहीं मिलता है.

  • राज्य या केंद्र सरकार विभाग में तैनात किसान को इससे लाभ नहीं मिलेगा.
  • पेंशन पाने वाले सभी लोग इस योजना के पात्र नहीं हैं.
  • इनकम टैक्स देने वाले लोगों को भी पीएम-किसान योजना से दूर रखा गया है.

12th Installment PM Kisan Beneficiary List

किसान अब 12th Installment का इंतजार कर रहे हैं, आपको बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार Government 12th Installment Money किसानों के खाते में जल्द ही कुछ महीनों में डालनी वाली है। किसानों के Bank Account में 12th Installment Amount जल्द ही कुछ महीनों में आने वाली है । अनुमान लगाया जा रहा है कि Central Government August-November 2022 के बीच 12th Instalment किसानों के खाते में Transfer कर सकती है।

PM Kisan Installment नहीं आने का कारण

आपको बता दें कि किन्हीं कारणों से किस्त आने में देरी हो रही है। Rft का मतलब है कि ‘राज्य सरकार ने लाभार्थी के Data जैसे Aadhar Card No, Bank account Numbe और Bank के IFSC कोड के साथ-साथ अन्य विवरणों की पुष्टि की है। साथ ही डाटा सही पाया गया है। अब सिर्फ FTO (Fund Transfer Order) जनरेट करना है। लेकिन हो सकता है अभी तक FTO नहीं बना है, जिससे पूरा मामला फंसा हुआ है।

Leave a Reply