October 4, 2022

PM Kisan Beneficiary List 2022 : किसानो के बैंक खाते में 2000 रुपये की 12वीं किस्त जारी करेगी सरकार, ऐसे करें ऑनलाइन चेक

PM Kisan Beneficiary List 2022 : PM Kisan Yojana के लाभार्थीओ के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। अगर आपने भी अभी तक PM Kisan eKYC पूरा नहीं किया है, तो जल्द से जल्द करें क्यूंकि आपको बिना किसी देरी के 12वीं की किस्त (12th Installment Of Pm Kisan) मिल सके।

आपको बता दे है कि जिन किसानों ने ई-केवाईसी (PM Kisan eKYC) पूरा नहीं किया है, उन्हें पीएम किसान (PM Kisan Yojana) की 11वीं किस्त नहीं मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने  Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की 11वीं किस्त 31 May 2022 को 10 करोड़ से अधिक किसानों (Farmers) को हस्तांतरित की। अब किसान 12वीं किस्त (12th Installment Of Pm Kisan) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

PM Kisan eKYC की समय सीमा

PM Kisan Yojana वेबसाइट (Official Website) में उल्लेख किया गया है, सभी Kisan लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 August 2022 तक बढ़ा दी गई है। किसानों को वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए अंतिम तिथि से पहले Pm Kisan eKYC पूरा करने की आवश्यकता है।

Pm Kisan Yojana के फर्जी किसान

PM Kisan Yojana का उद्देश्य गरीब किसानों को लाभ पहुंचाना है, वहीं कई ऐसे भी हैं जो PM Kisan Yojana में भाग लेने के पात्र नहीं हैं। उनमें से कई अभी भी लाभ का लाभ उठाते हैं, लेकिन ऐसे लोग जांच के दायरे में आएंगे।

सितंबर में जारी होगी PM Kisan 12वीं किस्त

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार PM Kisan 12th Installment सितंबर के आखिरी सप्ताह तक किसानों के Bank Account में Money Transfer होने की उम्मीद है. PM Kisan Samman Nidhi Yojana  के तहत पहली किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच हस्तांतरित की जाती है। और तीसरी या आखिरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता किसानों ( Farmer ) को दी जाती है। राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते (Farmers bank Account) में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में स्थानांतरित की जाती है।

ऐसे करें ऑनलाइन चेक

सबसे पहले PM Kisan Portal पर जाएं,

यहां आपको ‘किसान कॉर्नर’ का विकल्प मिलेगा !

पीएम किसान 12वीं किस्त लाभार्थी सूची 2022′ के विकल्प पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा !

इस नए पेज पर Aadhar Card Number, Bank Account Number, Mobile Number में से एक विकल्प चुनें और PM Famrer डेटा विकल्प प्राप्त करें !

Leave a Reply