October 4, 2022

PM Kisan Beneficiary List : इन किसानों को नहीं मिलेंगे 12वी किस्त के पैसे, यहां करें चेक कहीं आप तो नहीं इस लिस्ट में

PM Kisan Beneficiary List : देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है, जो असल में जरूरतमंद हैं या जो लोग गरीब वर्ग के हैं। ऐसे लोग आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं और इनकी मदद के लिए Central Government अपने स्तर पर कई Schemes चलाती है, जिससे इन लोगों की मदद हो पाती है। इसमें काफी संख्या में Farmers भी शामिल हैं,

इनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए Government कई Schemes चलाती है। इसमें से एक योजना है Pm Kisan Yojana. इस योजना ( Pm Kisan Yojana ) के तहत Farmers की Economic Help की जाती है, जिसमें Yearly 6000 रुपये Framers को दिए जाते हैं, लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं जिन्हें 11th Installment के पैसे नहीं मिले और ऐसे में ये जानना और जरूरी है कि आखिर इसके लिए पात्रता क्या है, क्योंकि अब आगे कई किसान अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं।

इन किसानों को नहीं मिलेंगेPm Kisan किस्त के पैसे

  • Guideline के तहत जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि हो.
  • जिनका राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के भूमि अभिलेखों में नाम दर्ज हो.
  • जिन लोगों के पास 2 हेक्टेयर से अधिक कृषि योग्य भूमि है.

  • जो किसान Central Or State Government के अधीन मंत्रालयों/कार्यालयों या फिर विभागों में सेवारत या सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं.
  • जो संस्थागत किसान हैं।

Pm Kisan Yojana की लिस्ट में ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम

अगर आपको अपना नाम Pm Kisan Yojana के लाभार्थियों की List में Check करना है, तो आपको सबसे पहले इसके Official Website https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।

अब यहां पर ‘Farmers Corner’ पर जाकर ‘Beneficiary List’ के विकल्प पर Click करना है।

इसके बाद एक New Page ओपन होगा, जहां पर अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी आपको दर्ज करनी है। फिर ‘Get Report’ पर Click करें।

12th Installment के लिए E Kyc जरूरी

अगर आप Pm Kisan Yojana में Application कर चुके हैं, और आप पात्र किसान हैं। तो ऐसे में 12th Installment का लाभ लेने के लिए आपको E Kyc जरूर करवानी है और वो भी 31 July 2022 से पहले। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको मिलने वाली किस्त अटक सकती है।

Leave a Reply