October 4, 2022

PM Kisan Maandhan Yojana : किसानों के लिए आई खुशखबरी, खाते में सरकार भेजेगी 36000 रूपए

PM Kisan Maandhan Yojana : केंद्र सरकार देश के किसानों को हर तरह से सहायता प्रदान करने का प्रयास कर रही है। जहां एक तरफ किसानों को PM Kisan Yojana के तहत जमकर लाभ मिल रहा है तो वहीं अब केंद्र सरकार PM Kisan Yojana से जुड़े किसानों को पेंशन (Pension) उपलब्ध करवा रही है। जिससे कि किसानों को वर्तमान में मिलने वाले लाभ के साथ-साथ भविष्य में भी लाभ मिले।

PM Kisan Yojana के लाभुकों को सरकार दे रही है 36000 रूपए
बता दें कि ऐसे लोग जो PM Kisan Yojana का लाभ ले रहे हैं उनके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अब ऐसे किसानों को सरकार सालाना तौर पर 6000 रूपए की राशि के साथ-साथ 36000 रूपए पेंशन भी दे रही है।

जिससे कि किसानों का भविष्य भी सुरक्षित हो सके तथा वो बुढ़ापे में परेशान न हों। आइए समझते हैं कि ये पूरा माजरा क्या है और इसका कैसे लाभ मिलेगा।

इतना मिलेगा लाभ ( PM Kisan Maandhan Yojana )
पीएम किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) के तहत आपको न्यूनतम 55 रूपए से लेकर 200 रूपए तक जमा करना होता है। इस हिसाब से आपको न्यूनतम 660 रूपए तथा अधिकतम 2400 रूपए जमा करना होता है।

यदि मान लीजिए कि 6000 रूपए में से 2400 रूपए भी कट जाते हैं तो आपके खाते में 3600 रूपए बचे रहेंगे। जब आप 60 साल की उम्र पूरी कर लेंगे तो आपको 3000 रूपए मासिक पेंशन दी जाएगी।

जो किसान PM Kisan Yojana का लाभ उठा रहे हैं उनको अब PM Kisan Maandhan Yojana से जोड़ा जा रहा है। PM Kisan Maandhan Yojana के तहत देश के किसानों को 60 वर्ष की उम्र पूरी होने पर 3000 रूपए मासिक पेंशन दी जाएगी।

जिससे कि किसानों को वृद्धावस्था में भी किसी प्रकार की कोई समस्या न हो। लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कुछ महत्वपूर्ण काम करना होगा।

PM Kisan Maandhan Yojana का लाभ लेने के लिए निर्धारित उम्र
18 की उम्र से लेकर 40 वर्ष तक की उम्र का कोई भी किसान पीएम किसान मानधन योजना के लिए पात्र माना जाएगा। सबसे अच्छी बात तो ये है कि PM Kisan Maandhan Yojana में पारिवारिक पेंशन का भी प्रावधान किया गया है।

इसके तहत यदि लाभुक की मौत हो जाती है तो उसके जीवन साथी को 50 फीसदी पेंशन का लाभ दिया जाता है। ध्यान रहे कि इसमें सिर्फ पति या पत्नी ही शामिल हो सकते हैं।

ऐसे मिलेगा योजना का लाभ ( PM Kisan Maandhan Yojana )
( PM Kisan Maandhan Yojana ) का लाभ लेने के लिए किसानों को कुछ निवेश भी करना होगा। हांलाकि आपको इस योजना में बहुत बड़ी राशि का निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी।

आप चाहें तो इस योजना में 55 रूपए से लेकर 200 रूपए तक मासिक निवेश करके इसका लाभ ले सकते हैं। PM Kisan Yojana से जुड़े लाभुक इस योजना से सीधे तौर पर जुड़ सकते हैं। उनको अलग से अपना रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं है।

Leave a Reply