December 8, 2022

PM Kisan News : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी खाते में मिला 6000 रुपये की लाभ, ऐसे करें चेक

PM Kisan News : हमारे देश में कई तरह की कल्याणकारी और लाभकारी योजनाएं (Government Schemes) चल रही हैं, जिनमें से कुछ को केंद्र सरकार (Central Government) तो कुछ योजनाओं का संचालन राज्य सरकारें कर रही हैं। लेकिन इन सभी योजनाओं का उद्धेश्य एक ही है और वो ये कि गरीब वर्ग तक और जरूरतमंद लोगों तक लाभ पहुंच सके।

ऐसी ही एक योजना किसानों के लिए केंद्र सरकार (Central Government) चलाती है, जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Yojana) है। इस योजना (Pm Kisan Yojana) के अंतर्गत किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये तीन किस्तों में यानी सालाना कुल 6 हजार रुपये मिलते हैं।

ये भी पढ़े

12 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी: इस दिन के खाते में डाले जाएंगे ₹2000, दिवाली से पहले बड़ा अपडेट

Business Idea : एक साल के अंदर आपको करोड़पति बना देगा ये कम लागत वाला बिजनेस

महीने के आखिरी खाते में आ सकता है पैसा
पीएम मोदी जल्दी ही पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment Released) जारी करने वाले हैं. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, 17 और 18 अक्टूबर को कृषि-स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन 2022 के दौरान प्रधानमंत्री मोदी इसकी घोषणा करेंगे.  

स्‍टेटस ऐसे करें चेक

  • किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.
  • अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
  • अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके पास नया पेज खुलेगा.
  • यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.
  • इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं कॉल
इसके अलावा आवेदन की स्थिति (Application Status) जानने के बारे में आप टोल फ्री नंबर (Toll Free Number) 155261 पर कॉल कर सकते हैं. यहां पर आपको अपनी किस्त के बारे में जानकारी मिल जाएगी.  

कब आ सकती है 12वीं किस्त?
पीएम किसान योजना (Pm Kisan Yojana) के लाभार्थियों को 31 मई 2022 को 11वीं किस्त मिल गई थी। ऐसे मे अब सभी को 12वीं किस्त का इंतजार है। इन किस्त में प्रत्येक लाभार्थी को 2 हजार रुपये सीधे उसके बैंक खाते में दिए जाते हैं। बात अगर 12वीं किस्त की करें, तो Media Reports के मुताबिक, 17 और 18 अक्तूबर को कृषि स्टार्टअप कॉनक्लेव और किसान सम्मेलन 2022 के दौरान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12वीं किस्त जारी कर सकते हैं।

1 thought on “PM Kisan News : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी खाते में मिला 6000 रुपये की लाभ, ऐसे करें चेक

Leave a Reply