October 7, 2022

PM Kisan Nidhi Big Update: इस तारीख को खाते में आएंगे 12वीं क‍िस्‍त के ₹ 2000

PM Kisan Nidhi Big Update : पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि ( Pm Kisan Yojana ) के मामले में लंबे समय बाद बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से 31 मई को क‍िसानों के खाते में 11वीं क‍िस्‍त ( 11th Installment Of PM kisan ) के 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िए गए थे.

उसके बाद E Kyc करने की अंत‍िम तारीख एक बार फ‍िर बढ़ाई गई. लेक‍िन अब 12वीं क‍िस्‍त ( 12th Installment Of PM kisan ) खाते में कब आएगी इसको लेकर जानकारी सामने आ रही है. इस योजना के तहत सरकार क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये देती है.

दो-दो हजार कि तीन किस्ते दी जाती है

यह राश‍ि को केंद्र सरकार की तरफ से दो-दो हजार की तीन क‍िस्‍तों में द‍ि जाती है. पहली क‍िस्‍त ( 1st Installment ) हर साल 1 अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी क‍िस्‍त ( 2nd Installment ) 1 अगस्‍त से नवंबर के बीच और तीसरी क‍िस्‍त ( 3rd Installment ) का पैसा द‍िसंबर से मार्च के बीच क‍िसानों के खाते में भेजा जाता है. पहली क‍िस्‍त (11वीं क‍िस्‍त) क‍िसानों के खाते में 31 मई को आ चुकी है. इससे पहले 1 जनवरी 2022 को खाते में प‍िछले साल की आख‍िरी क‍िस्‍त भेजी गई थी.

स‍ितंबर में 12वी किस्त के पैसा आने की उम्‍मीद

अब क‍िसानों को 12वीं क‍िस्‍त ( 12th Installment Of PM Kisan ) का इंतजार है. इस क‍िस्‍त का पैसा अगस्‍त से स‍ितंबर के बीच में ट्रांसफर होने की उम्‍मीद है. कृष‍ि मंत्रालय के सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार 12वीं क‍िस्‍त को केंद्र सरकार की तरफ से स‍ितंबर में देशभर के क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िये जाने की उम्‍मीद है. दूसरी तरफ सरकार की तरफ से ई-केवाईसी ( E kyc ) कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को बढ़ाकर 31 जुलाई कर द‍िया गया है.

ई-केवाईसी ऐसे कर सकते हैं!

  • ई-केवाईसी कराने के ल‍िए पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • यहां फार्मर कॉर्नर में माउस ओवर करके ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें.
  • खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें.

  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • यहां ओटीपी सब्मिट करने के बाद क्लिक करें.
  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और हो गया आपका ई-केवाईसी.

Leave a Reply