October 7, 2022

PM Kisan Recovery List : अब तो इन किसानो को लौटना ही होगा पैसा, नहीं तो होगी क़ानूनी करवाई?

PM Kisan Recovery List : PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए एक बुरी खबर है बहुत सारे किसान हैं जिनको PM Kisan Yojana का पैसा Government को वापस करना होगा। State Government के द्वारा ऐसे Farmers की सूची DBT Agriculture की Official Website पर PM Kisan Recovery List डाल दी गई है. जिन्हें PM Kisan Yojana के तहत मिली Installment Return करनी होगी।

PM Kisan Recovery List क्या है?

बात करते हैं PM Kisan Recovery List की तो हाल ही में b के द्वारा DBT Bihar के Official Website पर आयकर दाता किसान की List Upload की गई है और जैसा आप लोग जानते होंगे आयकर देने वाले PM Kisan Yojana के पात्र नहीं माने जाते हैं,

ऐसे किसान जिन्होंने पहले PM Kisan Yojana के तहत कोई भी राशि पाई थी और वह आयकर दाता है तो उन्हें यह पैसा State Government को वापस करना होगा। और साथ ही Bihar Governmnet के द्वारा आयकर दाता किसान की सूची भी DBT Bihar के Portal पर Upload कर दी गई है।

किसानों से लिया जा रहा है PM Kisan Yojana का पैसा वापस ?

State Government या Central Government के द्वारा वैसे ही किसानों से PM Kisan Yojana का पैसा वापस लिया जा रहा है जो PM Kisan Samman Nidhi Yojana के पात्र नहीं है ,यानी ऐसे किसान जो PM Kisan Samman Nidhi Yojana के पात्रता के मापदंडों को पूरा नहीं करते हैं,

और धोखे से PM Kisan Yojana के तहत आवेदन कर धोखाधड़ी के जरिए PM Kisan Yojana का पैसा पा रहे हैं उन्हें यह पैसा State Government या Central Government को वापस करना होगा अगर यह पैसा किसान वापस नहीं करते हैं तो उन पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है ।

Pm Kisan Recovery List Name Check

  • सबसे पहले आप DBT Agriculture Bihar की Official Website पर जाएंगे , DBT Bihar पर जाने के लिए यहां Click करें।

  • Agriculture Department Bihar Goverment के Official Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page कुछ इस प्रकार से खुलकर आ जाएगा.

  • Home Page पर आपको Menu Bar में Application की स्थिति/Application Print , का एक Menu देखने को मिलेगा.

  • इस ऑप्शन पर Click करते ही आपके सामने सबसे ऊपर पहला ऑप्शन PM Kisan आयकर आयोग्य किसान का Link देखने को मिलेगा।

  • PM-KISAN आयकर आयोग्य किसान के Link पर Click करेंगे , जैसे ही आप इस Link पर Click करेंगे आपके सामने एक New Page खुल कर आ जाएगा।

  • यहां पर आप दो माध्यमों से अयोग्य Farmers की सूची यानी ऐसे किसान जिनको PM Kisan Yojana का पैसा वापस करना है को देख सकते हैं । (1) अपना जिला, ब्लॉक, पंचायत, विलेज का चयन करके (2) Farmer Registration Number या Registered Mobile Number दर्ज करके।

  • पहला ऑप्शन आप यहां पर अपना District, Block, Panchayat, Village का चयन करेंगे और Searchके बटन पर Click करेंगे।

  • अब यहां आपके गांव में जितने भी किसान हैं जिनको PM Kisan Yojana का पैसा लौटाना है उनका नाम खुलकर आ जाएगा।

  • यहां पर आपको Farmer Registration Number, किसान का नाम , किसान के पिता का नाम , किसान का Mobile Number, किसान को कितने किस्त मिली और उन्हें कितनी राशि Government को वापस करनी है उसकी जानकारी दिख जाएगी ।

Pm Kisan Yojana पैसा वापसी सूची में नाम कैसे देखें?
अगर आप Pm Kisan Yojana पैसा वापसी सूची में नाम देखना चाहते हैं तो हम आपको बता दें यह सूची फिलहाल Bihar Government के द्वारा केवल बिहार के किसानों के लिए ही जारी की गई है ,अगर आप दूसरे राज्य से हैं

तो अपने State Government की Agriculture Department की Website पर जाकर खुद से जानकारी चेक कर लीजिए । वैसे किसी दूसरे राज्य की लिस्ट अगर आती है तो हम आपको इसी Website के माध्यम से जानकारी दे देंगे आप हमारे Website को Bookmark कर के रख ले।

Leave a Reply