October 7, 2022

PM Kisan Yojana: अगर अब तक नहीं आई है 11वीं किस्त, तो मोबाइल से घर बैठे ऐसे करें चेक, जानें मिलेंगे 2 हजार रुपये या नहीं

PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment: केंद्र सरकार द्वारा देश के जरूरतमंद किसानों को लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को चलाया जा रहा है। इस योजना का उद्धेश्य देश के जरूरतमंद और गरीब वर्ग के किसानों की आर्थिक तौर पर मदद करना है।

31 मई 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना के लाभार्थी किसानों को इस योजना के तहत मिलने वाली 11वीं किस्त जारी की, जिसमें 2 हजार रुपये प्रत्येक लाभार्थी के बैंक खाते में भेजे गए हैं। वहीं, जहां एक तरफ लाभार्थियों के खाते में पैसे पहुंच गए हैं, तो वहीं कुछ के खाते में धीरे-धीरे पहुंच रहे हैं।

ऐसे में अगर आप ये जानना चाहते हैं कि आपको 2 हजार रुपये की किस्त मिलेगी या नहीं? तो हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने मोबाइल फोन की मदद से ही चेक कर सकते हैं। तो चलिए इस तरीके के बारे में आपको बताते हैं।

ये है तरीका:-

  • अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके बैंक खाते में पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाले 11वीं किस्त के पैसे आएंगे या नहीं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

  • इसके बाद आपको वेबसाइट पर ‘बेनिफिशियरी स्टेटस’ वाला ऑप्शन दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

  • फिर स्क्रीन पर आपके सामने आधार संख्या, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर जैसे विकल्प आएंगे। आपको किसी एक को चुनकर ‘गेट डाटा’ पर क्लिक कर देना है।

  • जैसे ही आप ‘गेट डाटा’ पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक लिस्ट आएगी, और अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपके खाते में जल्द पैसे आ सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये देती है। इस पैसे को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजा जाता है। इस बार सरकार द्वारा 11वीं किस्त जारी की गई है, जिसमें 2 हजार रुपये लोगों के खाते में भेजे गए हैं।

Leave a Reply