October 5, 2022

PM Kisan Scheme: बड़ी खबर! इन लोगों के खाते में नहीं आएगा 10वीं किस्त का पैसा, जल्दी से चेक कर लें अपना नाम

PM Kisan Samman Nidhi: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (pm kisan) की 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. बता दें अभी तक किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद है कि क्रिसमस (Christmas 2021) पर केंद्र सरकार (Central government) करोड़ों किसानों को तोहफा दे सकती है, लेकिन लाखों किसान ऐसे हैं, जिनके खाते में पैसा नहीं आएगा तो आप फटाफट चेक कर लें कि आपके खाते में आएगा पैसा या नहीं-

पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा उन लोगों को नहीं मिलता है जो इनकम टैक्स भरते हैं. इसके अलावा डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील, इंजीनियर, आर्किटेक्ट जैसे प्रोफेशनल्स को भी इस स्कीम का फायदा नहीं मिलता है.

आपको बता दें अगर आप रिटायर्ड कर्मचारी हैं और आपको 10,000 रुपये से ज्यादा पेंशन मिलती है तो भी आप इस स्कीम का फायदा नहीं ले सकते हैं. हालांकि इसमें मल्टी टॉस्किंग स्टॉफ, चतुर्थ श्रेणी और ग्रुप-डी कैटेगरी के कर्मचारी शामिल नहीं किए जाएंगे.

PM Kisan Scheme: बड़ी खबर! इन लोगों के खाते में नहीं आएगा 10वीं किस्त का पैसा, जल्दी से चेक कर लें अपना नाम

इसके अलावा अगर इसमें केंद्र सरकार, राज्य सरकार और पब्लिक सेक्टर कंपनियों के ऑफिसर और रिटायर्ड ऑफिसर को भी शामिल नहीं किया जाएगा. केंद्र और राज्य सरकारों के मंत्री, एमपी, एमएलए, एमएलसी, मेयर को भी शामिल नहीं किया जाएगा. इसके अलावा संस्थागत रूप से भूमि स्वामी को भी इस स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा. साथ ही दमुक्त हो चुके लोग भी इस स्कीम के दायरे से बाहर ही रहेंगे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत किसानों को दसवीं किस्त का पैसा जल्द ही ट्रांसफर किया जाएगा. इस स्कीम में सरकार अब तक 9 किस्तों का पैसा ट्रांसफर कर चुकी है. आपको बता दें अब तक 11.37 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है. सरकार ने 1.58 लाख करोड़ रुपये इस स्कीम के तहत ट्रांसफर किए हैं.

Input: ABP Live

Leave a Reply