October 3, 2022

Pm Kisan Status : किसानों को 12वीं किस्त भेजने से पहले सरकार ने नियमों में किया बड़ा बदलाव

Pm Kisan Status : PM Kisan Yojana के नियमों में Government ने बहुत बड़ा बदलाव किया है। लाभार्थी मोबाइल नंबर के माध्यम से PM Kisan Yojana के तहत मिलने वाली किस्तों की जानकारी आसानी से ले रहे थे। लेकिन अब इस तरह से आप किस्तों की स्थिति की जांच नहीं कर पाएंगे। दरअसल इसका गलत तरीके से इस्तेमाल हो रहा है।

इसलिए नियमों में हुआ बदलाव

Central Government ने शातिर लोगों की हरकतों को देखते हुए नियमों में ही बदलाव कर दिया है। पहले कोई भी व्यक्ति आपका मोबाइल नंबर लेकर बहुत आसानी से आपकी किस्तों के बारे में पता लगा लेता था। लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा। यदि आपको भी अपना मोबाइल नंबर डालने के बाद स्टेटस ( Pm Kisan Status ) नहीं दिखाई दे रहा है तो घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आपको स्टेटस ( Pm Kisan Status ) देखने में आसानी होगी।

Central Government ने नियमों में किए 9 बदलाव

आप अपने आधार नंबर ( Adhar Card Number ) या रजिस्ट्रेशन नंबर को डालकर ये भी पता लगा सकते हैं कि किस्त अभी तक क्यों नहीं आई। PM Kisan Yojana की किस्तों के संबंध में किसी भी प्रकार की सूचना आने पर आपको आसानी से पता चल जाएगा। बताते चलें कि सरकार ( Central Government ) ने अभी तक PM Kisan Yojana के नियमों में कुल 9 तरह के बदलाव किए हैं।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि नियमों में जो भी बदलाव किए गए हैं उनका पालन करना बेहद जरूरी है। क्योंकि ऐसा नहीं करने पर आपके खाते में PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त का पैसा नहीं प्राप्त होगा। सरकार ( Central Government ) ने जो भी दिशा निर्देश जारी किए हैं उनका विधिवत पालन करना आपका कर्तव्य है। क्योंकि जिन लोगों ने पहले कुछ नियमों का पालन नहीं किया उनको किस्तें नहीं मिली।

ऐसे Check करें अपना Pm Kisan Status

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • अब बाईं तरफ Beneficiary Status पर क्लिक करें।
  • अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर अपने स्थिति की जांच कर लें।

  • दूसरा तरीका ये है कि Search By में रजिस्ट्रेशन नंबर के स्थान पर मोबाइल नंबर चुनें।
  • अब Enter Value वाले बॉक्स में मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • अब Enter Image Text के सामने दिए गए बॉक्स में इमेज कोड भरकर Get Data पर क्लिक करें।

Helpline Numbers पर बताएं अपनी समस्या

यदि आप चाहें तो किस्त से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबरों पर भी कॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको हेल्पलाइन नंबर 155261 तथा 011-24300606 पर कॉल करके अपनी समस्या के बारे में विस्तृत जानकारी दे सकते हैं।

Leave a Reply