October 5, 2022

PM Kisan: किसानों को 15 लाख रुपए की मदद देगा केंद्र, बस करना होगा यह काम, जानें- कहां कैसे करना होगा आवेदन?

PM Kisan FPO Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि की तर्ज पर सरकार ने किसानों को खेती के लिए प्रोत्साहन और आर्थिक मदद देने के लिए पीएम किसान FPO योजना शुरू की है। इस योजना में किसानों को कृषि क्षेत्र से जुड़ा बिजनेस शुरू करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 15 लाख रुपये तक की मदद दी जाएगी।

इसका फायदा लेने के लिए किसानों को बस छोटा सा काम करना होगा। जिसके बाद किसान पीएम किसान एफपीओ योजना का लाभ ले सकते हैं। आइए जानते है इस योजना के बारे में….

कैसे मिलेगी 15 लाख रुपये की सहायता

Pm Kisan फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन स्कीम में देशभर के किसानों को सरकार की ओर से नया कृषि आधारित बिजनेस शुरू करने के लिए फाइनेंशियल मदद दी जाती है। जिसमें 11 किसानों को एक साथ मिलकर ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी का निर्माण करना होता है।

जिसके बाद सरकार की ओर से ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपये की सहायता दी जाती है। जिसके जरिए किसान कृषि संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं खरीद सकते हैं। आइए जानते इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कैसे अप्लाई करना होगा।

पीएम किसान फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन स्कीम का फायदा लेने के लिए सबसे पहले आपको https://www.enam.gov.in/web/ पोर्टल पर अपना लॉग इन बनाना होगा। जिसके बाद ही आप इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है।

कैसे बनेगा लॉग इन आईडी
सबसे पहले राष्ट्रीय कृषि बाजार की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.enam.gov.in/web/ पर जाएं।
होम पेज पर FPO के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद फॉर्म खुलेा जिसे भरें।
इसके बाद यजूरनेम और पासवर्ड सहित कैप्शन कोड दर्ज करें।
इसके साथ्र ही आपका लॉग इन बना जाएगा।

यह भी पढ़ें: PM Kisan Scheme: PM Modi ने ट्रांसफर किए 10वीं किस्त के 20,900 करोड़ रुपये, आपके खाते में नहीं आया पैसा तो इन नंबरों पर करें शिकायत

FPO योजना के लिए कैसे करें अप्लाई
सबसे पहले राष्ट्रीय कृषि बाजार की वेबसाइट https://www.enam.gov.in/web/ पर जाए। होम पेज पर स्टेक होल्डर्स के ऑप्शन पर कर्जर ले जाने के बाद आपको FPO का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें।


इसके बाद रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकरी भरें। इसके आद पासबुक या फिर कैंसिल चेक और आईडी प्रूफ को स्कैन करके अपलोड करें। इसके बाद सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Input: Jansatta

Leave a Reply