July 6, 2022

PM Kisan Status : इन किसानो के खाते में आ गए इतने पैसे, जल्दी से चेक करे?

Pm Kisan 11th Kist Date : देशभर के किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आ गई है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किस्त की कंफर्म तिथि केंद्रीय कृषि मंत्री के द्वारा जारी कर दी गई है और देश भर के किसानों को यह पैसा April-May 2022 से मिलना शुरू हो जाएगा । देशभर के किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त यानि किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त April-May 2022 से मिलना शुरू हो जाएगा ।

PM Kisan Yojana 11th Kist Date के लिए अब किसानों को और इंतजार करने की जरूरत नहीं है पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के इंतजार कर रहे किसानों के लिए केंद्र सरकार की ओर से बहुत बड़ी खुशखबरी दी गई है. पीएम किसान योजना 11वीं किस्त ट्रांसफर किए जाने की तारीख अब सामने आ चुकी है पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि यह पैसा March से मिलना शुरू हो जाएगा लेकिन केंद्रीय कृषि मंत्री से मिली जानकारी से यह स्पष्ट हो गया है कि अब पीएम किसान 11वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में April-May 2022 से मिलना शुरू हो जाएगा ।

PM Kisan Yojana के तहत देश भर के किसानों को हर साल ₹6000 की सहायता दी जाती है। उन्हें हार 4 माह पर ₹2000 की किस्त भेजी जाती है। एक किसान के परिवार में पत्नी, पति आओ नाबालिक बच्चे शामिल है लाभ योग परिवार की पहचान की जिम्मेदारी पूरी तरह से राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेश पर है।

सहायता राशि सीधे लाभ आवेश किसानों के खाते में हस्तांतरित की जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को स्थान में पटवारी राजस्व, अधिकारी या इस योजना के लिए नामित नोडल अधिकारी के संपर्क करना होगा। भुगतान कर किसान अपना आवेदन स्वयं कर सकते हैं।

Pm Kisan Installment 11th Date 2022: यदि बात करें  किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 11वीं किस्त का पैसा किसानों को बहुत जल्द ही उनके खाते में भेज दी जाएगी लेकिन इसके लिए किसानों को कुछ चीजों का ध्यान रखना आवश्यक है ।

केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in से मिली जानकारी से यह पता चला है कि पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त pm Kisan 11th installment किसानों के खाते में April-May 2022 के बीच कभी भी जमा हो सकती हैं , लेकिन इसके लिए किसानों को कुछ बातों का ध्यान रखना भी होगा जैसे कि उनका आधार कार्ड लिंक है या नहीं और उसका स्टेटस क्या है ?

वैसे तो किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा वर्ष 2018 में ही कर दी गई थी लेकिन इसे ऑफिशियल रूप से वर्ष 2019 में लांच किया गया और अब तक देश के लाखों किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ दिया जा चुका है , विश्व में पीएम किसान योजना ही एक ऐसी योजना है जो सबसे ज्यादा लाभ डायरेक्ट बैंक खाते के माध्यम से किसानों को पहुंचाती है इस योजना के अंतर्गत देश के हर एक किसान को पात्र माना गया है एवं उन्हें केंद्र सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता तीन बराबर किस्तों में दी जाती है। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है यानी यह एक पारदर्शी योजना है जो हर प्रकार के भ्रष्टाचार से दूर हैं । इसके अंतर्गत किसानों को ₹6000 की राशि दो ₹2000 की 3 बराबर किस्तों में दी जाती हैं जिससे किसान अपने किसानी में उपयोग में ले सकते हैं.

अब तक की बात की जाए तो केंद्र सरकार यानी मोदी सरकार के द्वारा किसानों को पीएम किसान योजना अंतर्गत 8 किस्ते भेजी जा चुकी हैं और कुछ दिनों के भीतर किसानों को 10वीं किस्त की रकम यानी ₹2000 की अगली किस्त भी भेज दी जाएगी । 

Pm Kisan Installment 10th Date 2022 की बात की जाए तो आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी से इसे अगस्त से नवंबर के भीतर सभी किसानों के खाते में भेज दी जाएगी । केंद्र सरकार के द्वारा 10वी किस्त पाने वाले किसानों की सूची ऑफिशियल वेबसाइट पर Live कर दी गई है जहां जाकर आप अपने ऑथेंटिकेशन की हिस्ट्री और आधार वेरिफिकेशन की हिस्ट्री चेक कर सकते हैं ।

यदि सब कुछ सही रहता है और आपको आठवीं किस्त की रकम मिली है तो ज्यादातर संभावना यह है कि नौवीं किस्त की रकम भी आपके बैंक खाते में खुद-ब-खुद क्रेडिट कर दी जाएगी आपको बेफिक्र रहना है ।

pm kisan.nic.in प्रधानमंत्री द्वारा यह साइट को बनाई गई है pm kisan.nic.in यह कैसी साइड है जहां से सभी किसान अपनी ₹6000 की साल आने वाली किस के बारे में जान सकते हैं वह आवेदन भी कर सकते हैं। pm kisan.nic.in

Leave a Reply