October 7, 2022

PM Kisan 12th Installment : किसानों के खाते में आएंगे 2000 की जगह 4000 रुपये! इस दिन मिलेंगी पीएम किसान की 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana 12th Installment Update : Pm Kisan Yojana का लाभ लेने वाले Farmers के लिए लिए एक अच्छी खबर है. Central Government जल्द ही Pm Kisan Yojana की PM Kisan 12th Installment जारी करने वाली है. सबसे खास बात ये कि इस बार कुछ Farmers के Bank Accounts में की 2000 की जगह 4000 रुपए आने वाले हैं. हम आपको यहां बता रहे हैं किन्हें मिलेगा ये पैसा और कब आएगी Pm Kisan Nidhi की राशि…

किन किसानों को मिलेंगे 4 हजार रुपये
PM Kisan Yojana के लाभार्थी किसानों के खातों में 31 May 2022 को 11th Installment के पैसे भेजे गए थे, लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं, जिनके Bank Account में पैसे नहीं पहुंचे. ऐसे में यह किसान अपनी इस किस्त के लिए परेशान हैं.

अगर आपको भी 11th Installment नहीं मिली है, तो आपको पुरानी और नई किस्त एक साथ मिलेगी. इसका फायदा सिर्फ उन Farmers को मिलेगा जिन्होंने Registration करवाया है और Application स्वीकार हुआ है, लेकिन किसी कारण पैसे नहीं आ पाए.

PM Kisan Yojana Date
जानकारी के मुताबिक, PM Kisan Yojana की अगली यानी 12th Installment 1 August 2022 से लेकर 30 November 2022 के बीच जारी की जाएगी. अभी तक Government ने PM Kisan Yojana के तहत 11th Installment किसानों के खाते में डाली है. अब उन्हें 12th Installment का इंतजार है. सब सही रहा तो संभव है कि ये किस्त September से पहले-पहले Accounts में डाल दी जाए.

एक साथ आएंगी दो Installments
देश में अभी बहुत से किसान ऐसे हैं जिनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के 11वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं. ऐसे में किसानों को 11वीं और 12वीं किस्त पैसे एक साथ दिए जा सकते हैं. यानी दोनों किस्तों के 2000-2000 हजार रुपये मिलाकर उनके खाते में एक साथ 4 हजार रुपए आएंगे. एक साथ बड़ा अमाउंट खाते में आने से किसानों को काफी लाभ होने वाला है.

कैसे लें PM Kisan Yojana का फायदा
Central Government की किसानों के लिए बनाई गई इस खास योजना से काफी लाभ है. इसका फायदा उठाने के लिए PM Kisan Yojana के तहत Registration कराना होगा. ये प्रक्रिया PM Kisan Yojana की Official Website pmkisan.gov.in पर होगी.

यहां आवेदन करने की सुविधा दी गई है. इसके साथ ही Offline Registration के लिए किसानों को अपने जिला के जिला स्तरीय शिकायत निवारण निगरानी समिति से संपर्क करना होगा.

Leave a Reply