December 8, 2022

PM Kisan Yojana : इन किसानों को 12वीं किश्त में 2000 की जगह मिलेंगे 4,000 रुपये, जानिए कैसे

PM Kisan Yojana 12th Installment Update : पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ लेने वाले किसानों के लिए लिए एक अच्छी खबर है. केंद्र सरकार (Central Government) जल्द ही पीएम किसान की 12वीं किस्त (12th Installment Of PM Kisan) जारी करने वाली है. सबसे खास बात ये कि इस बार कुछ किसानों के खाते में की जगह 4 हजार रुपए आने वाले हैं.

इन किसानों को मिलेंगे 4 हजार रुपये
योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी किसानों के खातों में 31 मई 2022 को 11वीं किस्त (11th Installment Of Pm Kisan) के पैसे भेजे गए थे, लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं, जिनके बैंक खाते (Bank Account)में पैसे नहीं पहुंचे. ऐसे में यह किसान अपनी इस किस्त के लिए परेशान हैं. 

अगर आपको भी 11वीं किस्त (11th Installment Of Pm Kisan) नहीं मिली है, तो आपको पुरानी और नई किस्त एक साथ मिलेगी. इसका फायदा सिर्फ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने पंजीकरण करवाया है और आवेदन स्वीकार हुआ है, लेकिन किसी कारण पैसे नहीं आ पाए.

दो किस्ते आएंगी एक साथ
अभी बहुत से किसान ऐसे हैं जिनके खाते में  पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के 11वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं. ऐसे में किसानों को 11वीं और 12वीं किस्त (11th Installment Or 12th Installment) पैसे एक साथ दिए जा सकते हैं. यानी दोनों किस्तों के 2000-2000 रुपये मिलाकर उनके खाते में एक साथ 4000 रुपए आएंगे. एक साथ बड़ा अमाउंट खाते में आने से किसानों को काफी लाभ होने वाला है.

पीएम किसान योजना के अलगे किस्त की तारीख
जानकारी के लिए आपको बता दे, पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की अगली यानी 12वीं किस्त 1 अगस्त 2022 से लेकर 30 नवंबर 2022 के बीच जारी की जाएगी. अभी तक सरकार ने इस योजना (PM Kisan Yojana) के तहत 11 किस्ते किसानों के खाते में डाली है. अब उन्हें 12वीं किस्त का इंतजार है. सब सही रहा तो संभव है कि ये किस्त सितंबर से पहले-पहले खातों में डाल दी जाए.

कैसे चेक करें ऑनलाइन स्टेटस?

  • पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • होमपेज पर बने Farmers Corner नाम के एक अलग सेक्शन देख पाएंगे.
  • किसान कॉर्नर सेक्शन में Beneficiary Status पर क्लिक करें
  • आप सीधे https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus.aspx लिंक पर भी जा सकते हैं.
  • पेज पर जाने के बाद जरूरी जानकारी दर्ज करें, जैसे आधार संख्या, पीएम किसान खाता संख्या या आपका मोबाइल नंबर.
  • जानकारी भरने के बाद, गेट डेटा विकल्प पर क्लिक करें. फिर आप लाभार्थी की स्थिति देख पाएंगे.

Leave a Reply