October 3, 2022

PM Kisan Yojana Beneficiary List Update : सिर्फ़ इन किसानो को ही मिलेगी 12वीं किस्त, बेनेफिशरी लिस्ट जारी

PM Kisan Yojana Beneficiary List Update: भारत एक कृषि प्रधान देश हैं, किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। आपको बता दे, सितंबर में कभी भी आ सकती है पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 12वीं किस्त! इस पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ उन किसानों (Farmers) को मिलेगा जिन्होंने 31 अगस्त 2022 तक ई-केवाईसी अपडेट किया है।

How To Check Pm Kisan Beneficiary List

  • सबसे पहले PM Kisan Official Website ( pmkisan.gov.in ) पर जाएं।
  • उसके बाद Farmers Corner के विकल्प पर Click करें।

  • फिर Beneficiary Status पर Click करें।
  • उसके बाद State, District, SubDistrict, Block और Village का नाम दर्ज करें।

  • फिर Get Report विकल्प पर Click करने पर पूरी सूची खुल जाएगी।
  • PM Kisan Yojana सूची में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।

12वीं किस्त में क्यों हो सकती है देरी?

Pm kisan Yojana की 12th Installment किसानों के खाते में आने में समय लग सकता है, क्योंकि न तो किसानों की स्थिति में राज्य से मंजूरी का इंतजार दिख रहा है और न ही एफटीओ जनरेट हो रहा है और भुगतान की पुष्टि लंबित दिखाई दे रही है. इसका मतलब है कि राज्य सरकारों (State Governments) ने अभी तक किसानों (Farmers) के दस्तावेजों के सत्यापन का काम शुरू नहीं किया है.

कब आएगी Pm Kisan की 12वी किस्त

किसानों के लिए अच्छी खबर यह है कि सितंबर के आखिरी तक PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त देश के सभी किसानों के खातों में ट्रांसफर होने की उम्मीद है. जिन किसानों के बैंक खाते आधार से जुड़े हैं, उनके खाते में Pm Kisan Yojana की Next Installment ट्रांसफर की जाएगी.

PM Kisan Helpline Toll Free Number

प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Yojana) से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए एवं अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए इस टोल फ्री नंबर (Toll Free Number) पर कांटेक्ट करें HelpLine Number – 155261 / 011-24300606

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत केंद्र सरकार (Central Government) सभी पात्र किसानों को सालाना 2000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये देती है। 1st Installment 1 April से 31 JUly के बीच दी जाती है, 2nd Installment 1 August से 30 November के बीच आती है।

3rd Installment 1 December से 31 March के बीच आती है। पिछली बार 11वीं किस्त 31 मई तक आया। 2022. इस दौरान सरकार (Central Government) ने देश के 10 करोड़ पात्र किसानों को 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे!

Leave a Reply