October 5, 2022

PM Kisan Yojana: अब सरकार किसानों को 2000 की जगह देगी 6000 रुपये, जानिए कैसे?

PM Kisan Yojana: सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। जैसे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6000 रुपये आर्थिक मदद के रूप में देती है। सरकार किसानों को अब तक 11 किस्त दे चुकी है।

आपको बता दें कि सरकार यह पैसा सीधे किसानों के खाते में भेजती है। इस 6000 रुपये को साल भर में तीन किस्तों में दिया जाता है। यानी सरकार हर 4 महीने में 2000 रुपये किसानों के कहते में भेजती है। आमतौर सरकार इन किस्तों को अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च में भेजती है।

आपको बता दें कि सरकार ने हाल ही में पीएम किसान की 11वीं जारी की थी। हालांकि कुछ किसानों के खाते में ऐसा पहुंचा था और कुछ किसानों के नहीं। वहीं सरकार ने किसानों को बताया था कि जल्द ही बचे हुए किसानों के खाते में पैसा भेज देगी।

वहीं 11वीं किस्त आने के बाद किसान इसकी 12वीं का किस्त का इंतजार करने लगे हैं। माना जा रहा है जल्द ही 12वीं किस्त का पैसा जारी किया जाएगा। हालांकि इसकी तारीख को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं है।

किसानों को मिल रहा है एक और बड़ा फायदा

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों को सरकार एक और बड़ा फायदा दिया जा रहा है। पीएम किसान योजना के तहत 6,000 रुपये सालाना के साथ अब हर महीने 3,000 रुपये दिए जाएंगे।

यह 3000 रुपये सरकार की तरफ से पीएम किसान मानधन योजना (PM kisan Man dhan Yojna) के तहत दिए जाएंगे। आपको बस इस योजना के तहत खुद को जुड़वाना होगा। इसमें आपको अलग से कोई खास दस्तावेज भी नहीं देना पड़ेगा।

सालाना 6000 रुपये लाभ लेने के लिए तुरंत करें ई-केवाईसी (e-Kyc):

आपको बता दें कि सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत लाभ लेने वाले किसानों के लिए ई-केवाईसी (e-Kyc) को अनिवार्य कर दिया है। अब अगर किसान इस योजना का लाभ लेते रहना चाहता है तो उसे तुरंत ई-केवाईसी (e-Kyc) करवा लेना चाहिए। अगर ई-केवाईसी (e-Kyc) नहीं होती है तो अगली किस्त का पैसा रोका जा सकता है। ई-केवाईसी (e-Kyc) करने की अंतिम तारिख 31 जुलाई 2022 है।

Leave a Reply