PM Kisan Yojana Status : पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त अब कभी भी जारी कर सकती है. रिपोर्ट्स में आगे कहा गया है कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 12वीं किस्त 15 सितंबर 2022 से पहले जारी कर दी जाएगी।

क्या है PM Kisan योजना

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपए प्रति वर्ष दिए जा रहे हैं. इसे 2000 रुपए की तीन बराबर किस्तों में दिया जाता है. यह राशि सीधे किसानों (Farmers) के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है.

How To Check Pm Kisan Yojana

  • आधिकारिक वेबसाइट पर https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • अब होमपेज पर दिख रहे farmers corner ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • इसके बाद दिखाई दे रहे Beneficiary status ऑप्शन पर क्लिक करें. 
  • अब आधार, बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर का विल्कप चुन लें.

  • जो विकल्प चुना है उसकी जानकारी भरकर get data पर क्लिक करें. 
  • अब आपकी स्क्रीन पर सभी ट्रांजैक्शन की जानकारी खुल जाएगी.

ई-केवाईसी अनिवार्य

सरकार की तरफ से पहले ही साफ कर दिया गया था कि Pm Kisan Yojana के लाभार्थियों को ई-केवाईसी (PM Kisan E Kyc) करवाना अनिवार्य है, और अगर कोई लाभार्थी ऐसा नहीं करता है तो उसके किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

कब आ सकती है 12वीं किस्त?

11वीं किस्त के बाद सभी को 12वीं किस्त का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सितंबर महीने में किसी भी दिन किसानों के बैंक खाते में पैसे आ सकते हैं।

पीएम किसान योजना का टोल फ्री नंबर

देशभर के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग द्वारा PM Kisan Helping 155261 / 011-24300606 को शुरू किया गया है। जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत हर साल 2000-2000 रुपए की तीन सामान किस्तों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है

Leave a Reply