October 3, 2022

PM Kisan Yojana Update : किसानों को मिलेगी दोगुनी राशि, 12वीं किस्त में मिलेंगे 4000 रुपया

खबरों को जल्द पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़िए

PM Kisan Yojana Update : 12 करोड़ किसानों को एक बार फिर खुशखबरी मिलने वाली है, जिससे लोगों को काफी खुशी मिल रही है. PM Kisan Yojana की 12th Installment का इंतजार खत्म होने जा रहा है. माना जा रहा है कि PM Kisan Yojana की अगली 12th Installment 30 सितंबर तक खाते में Transfer कर दी जाएगी।

Farmers को इस बार किस्त की राशि केवल 4000 रुपये होने की उम्मीद है। आधिकारिक तौर पर Central Government की ओर से Pm Kisan Yojana की किस्त राशि के हस्तांतरण की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन यह दावा सभी Media में बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।

Also Read : Kisan Karj Mafi Yojana List : सरकार इन किसानों का करेगी कर्ज माफ, ऋण मोचन योजना सूची देखें

Pm Kisan Yojana सूची में अपना नाम कैसे जांचें

  • Pm Kisan Yojana की किस्त का Status देखने के लिए आप PM Kisan की Website पर जाएं।
  • अब Farmers Corner (Pm Kisan Yojana) पर Click करें।
  • अब लाभार्थी स्थिति विकल्प पर Click करें।

  • अब आपके साथ एक New Page खुलेगा।
  • यहां आप अपना Aadhar Card Number, Mobile Number डालें।
  • इसके बाद आपको अपने Status की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Also Read : Ration Card धारकों को सरकार की बड़ी सौगात, अब मुफ्त में मिलेगा LPG Cylinder

Pm Kisan Yojana में अब तक आ चुकी है इतनी किश्तें

Pm Kisan Yojana की अब तक 11 किस्तें आ चुकी हैं। अब Farmers को 12th Installment का बेसब्री से इंतजार है। हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 Account Transfer किए जाते हैं। Pm Kisan Yojana के लाभार्थियों के खाते में साल की पहली किस्त 1 April से 31 July तक, दूसरी किस्त 1 August से 30 November तक, जबकि तीसरी किस्त की राशि 1 December से 31 March तक खाते में भेजा Pm Kisan Yojana के बीच दिया जाता है।

PM Kisan Yojana से जुड़ा Kisan Credit Card

केंद्र की Narendra Modi Government भी किसानों को आत्मनिर्भर Pm Kisan Yojana बनाने के लिए कई Schemes चला रही है! इसके साथ ही Kisan Credit Card (Pm Kisan Yojana) के ढांचे को भी मजबूत किया जा रहा है। ऋण लेने वाले किसानों की सुविधा के लिए Kisan Credit Card Yojana को PM Kisan Yojana से जोड़ा गया है। इससे अब किसान के लिए खेती के लिए कर्ज लेना काफी आसान हो गया है।

12th Installment में बढ़ेगी बड़ी रकम

आर्थिक मदद के लिए आगे आ रहे Farmers पर इन दिनों केंद्र की Modi Government दया दिखा रही है. अगर आपका नाम Pm Kisan Yojana से जुड़ा है तो यह खबर आपके लिए चांदी की होने वाली है। Pm Kisan Yojana से जुड़े लाभार्थियों के लिए सरकार जल्द ही एक बड़ा ऐलान करने जा रही है.

माना जा रहा है कि Pm Kisan Yojana की राशि को जल्द ही बढ़ाकर 4,000 रुपये कर दिया जाएगा, जिससे 11 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा होगा. Central Government किसानों को 2,000 रुपये की तीन किस्तों के माध्यम से सालाना 6,000 रुपये देती है।

Leave a Reply