December 8, 2022

Pm Kisan Yojana : पीएम मोदी ने 10 करोड़ किसानों को दिया दिवाली का तोहफा, खाते में डाले 2000 रुपये

Pm Kisan Yojana : पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के 10 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर कर दिए हैं. पीएम किसान योजना (Pm Kisan Yojana) के तहत मिलने वाली यह 12वीं किस्‍त है, जिसे दिल्‍ली में आयोजित किसान सम्‍मेलन में ट्रांसफर किया गया. इससे पहले योजना की 11वीं किस्‍त इसी साल मई में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आयोजित एक समारोह में जारी की गई थी.

पीएम ने आज नई दिल्‍ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन किया और इसके साथ ही देश के करोड़ों किसानों के खाते में कुल 16,000 करोड़ रुपये की राशि 12वीं किस्त के रूप में डाली. योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार साल में 6 हजार रुपये देती है. यह राशि हर चार महीने पर 2-2 हजार रुपये की किस्‍तों में दी जाती है. पैसा सीधे लाभार्थी किसान के बैंक खाते में ही भेजा जाता है.

तकनीक से मिला किसानों को लाभ : मोदी
किसान सम्‍मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि तकनीक से किसानों को कितना फायदा हुआ है, इसका सबसे बड़ा उदाहरण पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Yojana) है. छोटे किसानों को हम सीधे घर बैठे उनके खाते में लाभ का पैसा भेज पा रहे हैं.

योजना (Pm Kisan Yojana) की शुरुआत से अब तक किसानों के खाते में 2 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है. इसके अलावा ई-नाम के जरिये किसान अब अपनी उपज देश की किसी भी मंडी में बेच सकते हैं.

ऐसे चेक करें लिस्‍ट
पीएम किसान योजना (Pm Kisan Yojana) के तहत आपके खाते में पैसे आए या नहीं, इसका स्‍टेटस भी चेक किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले आधि‍कारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं. यहां पर आपको दाईं ओर फॉर्मर कॉर्नर्र लिखा नजर आएगा.

इस पर क्लिक करें. इसके बाद बेनिफिशियरी स्‍टेटस पर क्लिक करें. ऐसा करने पर आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का ऑप्‍शन नजर आएगा. आधार नंबर दर्ज कर Get Data पर क्लिक करें. ऐसा करते ही सारी जानकारी और आपको मिली पीएम किसान की किस्‍तों का विवरण सामने आ जाएगा.

1 thought on “Pm Kisan Yojana : पीएम मोदी ने 10 करोड़ किसानों को दिया दिवाली का तोहफा, खाते में डाले 2000 रुपये

Leave a Reply