October 4, 2022

PM Shram Yogi Mandhan Yojana : 18 से 40 साल के लोगों को हर महीने मिलेंगे तीन हज़ार, तुरंत कराएं रजिस्ट्रेशन

Image Credit: Sikho Tech

Image Credit: Sikho Tech

PM Shram Yogi Mandhan Yojana : सरकार समय-समय पर आम आदमी के लिए कई लाभकारी Schemes लेकर आती है, इसी कड़ी में Central Government एक और Scheme शुरू करने जा रही है, जिसके तहत 18 से 40 साल की उम्र के लोगों को हर महीने 3000 रुपये दिए जाएंगे. उस योजना का नाम है PM Shram Yogi Mandhan Yojana.

Central Government कई विशेष जनकल्याणकारी Schemes चलाती है। जिससे आम जनता को सीधा लाभ मिले। अगर हम आपको कुछ खास सरकारी योजनाओं के नाम बता दें तो Manrega Yojana के अलावा PM Mudra Yojana, PM Awas Yojana, Pm Kisan Yojana, Pradhan Mantri Ujjwala Yojana भी प्रमुख है। लेकिन आज हम आपको जिस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम है ( PM Shram Yogi Mandhan Yojana ).

क्या हैं PM Shram Yogi Mandhan Yojana ?

PM Shram Yogi Mandhan Yojana एक Government है, जो वृद्धावस्था में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का काम करती है। यह Scheme केवल उन लोगों के लिए है जो असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं और जो Pension या PF जैसी सामाजिक सुरक्षा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। विशेष रूप से यह Scheme मजदूरों, रेहड़ी-पटरी वालों और मेहनत कर अपनी आजीविका कमाने वालों को Pension की सुविधा प्रदान करती है।

60 साल बाद मिलेगी Pension

PM Shram Yogi Mandhan Yojana में नामांकन के लिए आयु सीमा 18-40 होनी चाहिए। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि Pension 60 साल बाद ही दी जाएगी। जिन लोगों की मासिक आय 15,000 रुपये तक है। वे योजना के पात्र हैं। आपको बता दें कि PM Shram Yogi Mandhan Yojana के तहत Applicant को 3000 रुपये तक की Pension मिल सकती है। लेकिन यह पूरी तरह से स्वैच्छिक है।

PM Shram Yogi Mandhan Yojana का लाभ लेने के लिए आप पर कोई दबाव नहीं डाल सकता। आप इस Pension Yojana में शामिल होना चाहते हैं या नहीं यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। PM Shram Yogi Mandhan Yojana का लाभ लेने के लिए आपको अपने Bank जाना होगा और संबंधित अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर Pension Scheme में Registration करा सकते हैं।

बता दें कि PM Shram Yogi Mandhan Yojana के तहत Pension खाते में शामिल होने वाले व्यक्ति द्वारा जमा की गई राशि Indian Government द्वारा जमा की जाती है। इसके साथ ही Account Holder की 60 वर्ष की आयु पर Pension का भी प्रावधान है।

Leave a Reply