November 28, 2022

Post Office की ये स्कीम बनाएगी आपको लखपति, सिर्फ तीन साल में मिलेंगे 10 लाख रुपये

High return Investment Plan: आप अपने निवेश को पूरी तरीके से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्‍ट ऑफिस (Post Office Scheme) की टाइम डिपोजिट स्‍कीम (Time Deposit Scheme) एकदम सही है. क्‍योंकि यहां आपको अपने पैसे खोने का डर भी नहीं होता. अगर आप कम समय के निवेश से मुनाफा कमाना चाहते हैं तो ऐसे में पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) में मौजूद इस शानदार स्कीम में पैसा लगा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे सिर्फ 3 साल में 10 लाख रुपये प्राप्‍त कर सकते हैं.

स्कीम के बारे में

आपको पोस्‍ट ऑफिस (Post Office Scheme) में टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Time Deposit Account) खुलवाना होगा. इस अकाउंट में आपको एक मुश्‍त 8 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करना होगा. इस स्‍कीम के तहत पोस्‍ट ऑफिस (Post Office Scheme) आपको सालाना 5.5% की दर से ब्‍याज देगी. इस हिसाब से सिर्फ 3 बाद ही आपको मेच्योरिटी पर 10 लाख रुपये से ज्‍यादा का रिटर्न मिलेगा. यानी कि आपको 3 साल में 1 लाख 51 हजार रुपये का ब्‍याज मिलेगा.

ऐसे खुलवाए खाता इस स्कीम में

इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आपको नजदीकी पोस्‍ट ऑफिस (Post Office Scheme) में टाइम डिपोजिट अकाउंट (Time Deposit Account) या फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट (Fixed Deposit Account) खुलवाना होगा. इस स्कीम में आप 1,000 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई राशि तय नहीं की गई है.

इस स्कीम (Post Office Scheme) में 10 साल से ज्‍यादा उम्र का व्यक्ति ही निवेश (Investment) कर सकता है लेकिन, आपको बता दें कि नाबालिक बच्चे का खाता अपने माता-पिता की देखरेख में खुलता है. इस स्कीम (Post Office Scheme) में आप पैसे 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए निवेश (Investment) कर सकते हैं.

प्री मेच्योर विड्रॉल फैसिलिटी!

पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) की इस स्कीम का ये भी फायदा है कि अगर आपको अचानक पैसे की जरूरत पड़ जाती है तो आप इन पैसों को निकाल भी सकते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इसके लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) ने नियम बना रखे हैं.

निवेश के 6 महीने के अंदर आपको निकासी की परमिशन नहीं मिलती है. वहीं 6 से 12 महीने के बीच रकम की निकासी पर आपको सेविंग अकाउंट (Saving Account) के बराबर ब्याज मिलेगा. वहीं 2, 3 या 5 साल से पहले खाते से पैसों की निकास करते हैं तो आपके कुल ब्याज में से 2% राशि काट ली जाती है.

News Source: Zee News

Leave a Reply