October 7, 2022

Post Office Scheme : हर महीने केवल 10 रुपये जमा करनेे पर मिलेंगे 16 लाख रुपये, देखे पूरी डिटेल्स

Post Office Scheme : वर्तमान में हर आदमी Saving and Investment के बारे में सोचने लग गया हैं. इस आधुनिक दौर में आपको अपने Saving के पैसों को समझदारी से Investment करना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके पैसों की Value को महंगाई धीरे-धीरे खत्म करती चली जाएगी.

इसको देखते हुए बीते कुछ सालों में लोगों का झुकाव Mutual Funds, Cryptocurrencies, Stock Markets की ओर बढ़ा है. हालांकि, Investment के इन मार्गों पर रिस्क काफी ज्यादा होता है. आपकी जरा सी गलती एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है. ऐसे में आपको समझदारी से यहां निवेश करना चाहिए.

इसी कड़ी में आज हम Post Office के ऐसी Scheme के बारे में बताना चाहते हैं, जिससे 10 साल में ही संबंधित व्यक्ति को 16 लाख रुपये का मोटा रकम निश्चित तौर से देती है. साथ ही इस Scheme को लेने की कोई उम्र सीमा नहीं है.

Post Office की ये Post Office Small Saving Scheme में आप छोटा निवेश करके तगड़ा फंड जमा कर सकते हैं. वैसे तो ज्यादातर Scheme का लेना देना बाजार पर होता है पर ये बाजार पर आधारित नहीं है.

कौन खोल सकता है अकाउंट?

Post Office की रिकरिंग Deposit Scheme में एक वयस्क या तीन वयस्क तक साथ मिलकर Joint Account खोल सकते हैं। इसके अलावा योजना में नाबालिग की ओर से अभिभावक या कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से अभिभावक खाता खोल सकता है। इसके साथ 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग अपने खुद के नाम में भी Account खोल सकता है। इस Scheme में किसी भी संख्या में Account खोले जा सकते हैं।

जुड़ने के लिए करें ये काम 

Post Office की RD योजना से जुड़ने के लिए आपको भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र रखना अनिवार्य है. हालांकि इसमें कोई उम्र सीमा नहीं है. इसमें कोई 10 साल का बच्चा भी Investment शुरू कर सकता है.. मतलब माता पिता अपने 10 साल के बच्चों के नाम से Post Office में Account खोलकर Scheme से जुड़ सकते हैं.

आपको बता दें Post Office द्वारा दी जाने वाली आरडी को मध्यावधि बचत योजना(medium term savings plan) के रूप में पेश होती है. जिसके तहत जमाकर्ता कम से कम 5 साल के लिए अपना निवेश करता है. आवर्ती जमा को जोखिम मुक्त माना जाता है. साथ ही इसमें चक्रवृद्धि ब्‍याज (Compound Interest) हर तीन महीने पर दिया जाता है.

ब्याज दर

Post Office RD स्कीम में मौजूदा समय में सालाना 5.8 फीसदी की Interest Rate मौजूद है। यह ब्याज दर 1 April 2020 से लागू है। इस Scheme में ब्याज दर को तिमाही आधार पर कंपाउंड किया जाता है।

100 Rupees से करें शुरू

आपको बता दें इस Scheme की कोई भी निवेशक 100 रुपये के साथ Account Open सकते हैं और हर महीने कम से कम 10 रुपये तक का Investment कर सकते हैं. हालांकि आपकी जितनी इच्छा हों आप उतना Investment कर सकते हैं. उसी हिसाब से आपके पैसों में इजाफा होते रहेगा.

इस Scheme की खास बात ये है कि अगर Scheme के निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो उसके जगह पर नॉमिनी का पूरे पैसे मिलते हैं. साथ ही यदि आप चाहें तो RD Scheme में Saving Account में पैसा आसानी से Transfer कर सकते हैं.

Leave a Reply