हर कोई इंसान चाहता है कि उनके बच्चों का भविष्य आर्थिक रूप से उज्जवल बन जाए, जिससे कोई परेशानी ना हो। सरकार तथा गैर सरकारी कंपनी भी ऐसे कई बीमे चलाती हैं, जिन्हें लोगों का अच्छा रिस्पॉन्स भी मिलता है। देश कुछ निजी कंपनियां ऐसी भी निकली, जिन्होंने झांसा देकर मोटी रकम का निवेश कर लिया,लेकिन डूब गई।

इससे लोगों की जिंदगी भर का पैसा डूब गया और लाभ नहीं मिल सका। अब ऐसा नहीं होगी, क्योंकि हम पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका आपको बड़े स्तर पर लाभ देखने को मिलेगा। पोस्ट ऑफिस एक धांसू स्कीम लेकर आया है, जिसमें आप अपने बच्चे के नाम पर निवेश कर मोटी कमाई कर सकते हैं।

अगर आप अपने बच्चे के भविष्य को उज्जवल बनाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस में खाता जरूर ओपन कराएं। बच्चे हो या कोई भी बड़ा सभी पैसा बचाना और भविष्य सिक्योर करना चाहते है। आप पैसा बचाकर कमाना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस का MIS अकाउंट ओपन कराएं। इसमें पैसा लगाकर आपको हर महीने ब्याज मिलेगा।

इसको आप सिंगल या जॉइंट दोनों के रूप में खुलवा सकते है। यदि आप अपने अकाउंट में 3.50 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो ब्याज दर से प्रति माह आपको 1925 का फायदा दिया जाएगा।

यदि आप 2 लाख रुपये का निवेश कराते हैं तो ब्याज दर से आपको प्रति माह आपको 11,00 रुपये मिलेंगे। 5 साल बाद कुल ब्याज 66,000 रुपये हो जाएगा। मूलधन समेत आपको पैसा वापस भी मिल जाएगा।

ऐसे ओपन करें खाता

  • देशभर के किसी भी पोस्ट ऑफिस में आप अपना खाता खुलवा सकते है।

  • इस खाते का मिनिमम बैलेंस हजार रुपए है,जो आप को मेंटेन करके रखना होगा।

  • आप अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपया जमा करा सकते है।

  • अभी जो ब्याज आपको इस स्कीम के अंतर्गत मिलेगा, वह 6.6 % होगा।

  • किसी के भी नाम से यह अकाउंट खुलवा सकते है.यदि आप अपने बच्चों के नाम पर यह अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो उसकी उम्र 10 साल से ज्यादा होनी चाहिए।

  • इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 वर्ष की है.इसके बाद आप इसे बंद भी करा सकते है।

Leave a Reply