October 7, 2022

रेल यात्रियों की बल्ले बल्ले! अब ट्रेनों में बिना टिकट भी कर सकेंगे यात्रा, जानें – क्या है नया नियम ?

India में Railways को Lifeline कहा जाता है। देश के अधिकांश लोग Train से Travel करना पसंद करते हैं। ऐसे में कई बार ऐसी परिस्थिति भी सामने आती है कि उन्हें Without Ticket के भी Train में Travel करना पड़ता है। ऐसा करना गुनाह माना जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है Indian Railway ने अपने Rules में बदलाव किए हैं।

इसके तहत अब यात्री आनन-फानन में Without Ticket के भी Travel कर सकते हैं। इसके लिए कुछ शर्तें जरूर है जिसे पूरा करना आवश्यक है। Yatri इस बात का ध्यान रखें कि वह Train में सफर करने से पहले Platform Ticket जरूर ले लें,

जिससे Railway को यह मालूम हो सके कि Yatri ने कहां से Yatra प्रारंभ की है। जिससे TTE को Ticket बनाने में परेशानी ना हो। मालूम हो कि Platform Ticket से यह पता चल सकेगा की यात्रा कहां से शुरू की है। तो आइए Railway के Rules को समझते हैं।

इन शर्तों से गुजरना होगा

ऐसी स्थिति में कभी आप होते हैं तो TTE को अपनी सारी बातें बतानी पड़ेगी। इसके बाद आप उनसे कह कर अपने गंतव्य तक के लिए Ticket बनवा लें। इस प्रक्रिया में Train में Seat ना हो तो आपको Reserve Seat नहीं मिल सकती है।

Train में Travel करने से आपको कोई Officer नहीं रोक सकता है। हालांकि यदि आपके पास रिजर्वेशन टिकट नहीं होगा तो आपको Penalty के तौर पर 250 रुपया Ticket की कीमत अलावा देना पड़ेगा। इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आप Train में सफर के लिए योग्य हो जाते हैं। ।

कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है कि आप Train में Ticket ले लेते हैं, लेकिन किन्ही कारणों बस आपकी Train छूट जाती है। ऐसे में आपको बता दें कि किसी भी ट्रेन में कोई भी TTE दो स्टेशन तक आपके सीट को नहीं बेच सकता है। वहीं इसके बाद आपकी Seat किसी को भी दिया जा सकता है। यदि कोई TTE आपकी Seat को दो Station से पहले किसी को अलर्ट कर दें तो आप उनके ऊपर Action ले सकते हैं।

Leave a Reply