October 7, 2022

रतन टाटा ने ली Electric Nano की डिलीवरी, सिंगल चार्ज में चलेगी 200km

Electric Tata Nano: रतन टाटा देश के सबसे प्रशंसित उद्योगपतियों में से एक हैं, इन्होंने आज से सालों पहले देश को 1 लाख की कीमत पर कार देने की घोषणा कर लोगों के बीच खलबली मचा दी। हालांकि इन्होंने अपना वादा पूरा करते हुए नैनो को मार्केट में उतारा। जिसे ग्राहकों ने जमकर खरीदा। फिलहाल नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन इन दिनों चर्चा का कारण बना हुआ है, जिसकी डिलीवरी रतन टाटा ने ली है।

Electric Nano को तैयार करने वाली स्टार्टअप्स कंपनी इलेक्ट्रा ईवी है, जिसे रतन टाटा ने स्वयं स्थापित किया था। नैनो के इलेक्ट्रिक वर्जन को रेट्रोफिटेड पावरट्रेन के साथ तैयार किया गया है, वहीं कंपनी ने इस कस्टम-निर्मित नैनो इलेक्ट्रिक के साथ खड़े बिजनेस टाइकून की एक तस्वीर भी पोस्ट की है, जिसमें नैनो पर हरे रंग की लाइसेंस प्लेट दिखाई दे रही है। आइए आपको बताते हैं इस इलेक्ट्रिक नैनो से जुड़ी तीन खास बातें:

तीन खास बातें

1. नैनो इलेक्ट्रिक के बैटरी पैक के साथ एयर-कूल्ड तकनीक का उपयोग किया गया है, इसमें ElectraEV द्वारा लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) 16.6 kWh से 21.6 kWh तक का बैटरी पैक हैं, जो एक बार चार्ज करने पर 200 से 213 KM की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम हैं।

2. यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि ElectraEV 48V से 750V तक के बैटरी विकल्पों की एक विस्तृत रेंज के साथ काम कर रही है, वहीं फर्म के इन सभी लिथियम-आयन बैटरी (LIB) पैक को AIS 048 के अनुसार परीक्षण किया गया है, और ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है।


3. नैनो के इलेक्ट्रिक वर्जन में कोई कॉस्मेटिक अपडेट नहीं किया गया है। वहीं साझा की गई पोस्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि इलेक्ट्रिक नैनो को 72V बैटरी पैक वाले पावरट्रेन के साथ रेट्रोफिट किया गया है। फिलहाल ElectraEV द्वारा इस इलेक्ट्रिक मोटर के स्पेक्स और परफॉर्मेंस के आंकड़ों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

Leave a Reply