November 28, 2022

Ration Card Latest News : सरकार से Free Ration लेने वालों के सामने आई नई मुसीबत, हर कार्ड धारक का जानना जरूरी

Ration Card New Update : Ration Card के जर‍िये सरकार (Central Government) से मुफ्त राशन (Free Ration) लेने वाले लोगों के ल‍िए नया अपडेट है. इस जानकारी को सुनकर आपको हैरानी हो सकती हैं. उत्‍तर प्रदेश में नवंबर महीने का राशन व‍ितरण 15 नवंबर तक होना है. मीड‍िया र‍िपोर्ट की माने तो उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई ज‍िलों में अभी तक Food Corporation of India की तरफ से चावल की आपूर्त‍ि नहीं की गई है.

जानकारी के लिए आपको बता दें, उत्‍तर प्रदेश की ज्‍यादातर राशन कोटेदारों की दुकानों पर गेहूं, चीनी, चना, तेल और नमक ही पहुंच पाया है. यहां चावल पहुंचने का इंतजार क‍िया जा रहा है. Food Corporation of India के अध‍िकार‍ियों का कहना है क‍ि जल्‍द राशन की दुकानों (Ration Shop) पर चावल पहुंचने वाला है.

इसके बाद राशन (Free Ration) व‍ितरण का काम शुरू कर द‍िया जाएगा. चावल की आपूर्त‍ि नहीं होने से नवंबर में राशन (Free Ration) नहीं बांटा जा सका है. व‍ितरण व्‍यस्‍था में गड़बड़ी के चलते पहले भी इस तरह की समस्‍या आ चुकी है.

कोटेदार इंतजार करने को मजबूर


जानकारी के लिए आपको बता दे, राशन की दुकानों (Ration Shop) पर चावल आवंट‍ित नहीं होने से प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स मशीन (PoS) राशन व‍ितरण की अनुमत‍ि नहीं दे रही है. इससे राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder) न चाहते हुए भी इंतजार करने को मजबूर हैं. हाालंक‍ि यह जानकारी नहीं म‍िल पाई है क‍ि भारतीय खाद्य न‍िगम (Food Corporation of India) की तरफ से चावल की आपूर्त‍ि में देरी क्‍यों हो रही है.

राशन कार्ड सरेंडर की झूठी खबर


मई-जून महीने में तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में दावा क‍िया गया क‍ि योगी सरकार (Yogi Government) की तरफ से अपात्र राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holder) से कार्ड सरेंडर करने के ल‍िए कहा गया है. यह भी कहा गया क‍ि राशन कार्ड सरेंडर (Ration Card Surrender) नहीं करने वालों से सरकार वसूली करेगी.

यह खबर राशन कोटेदारो तक तेज़ी से फ़ैल गई हैं, और कई ज‍िलों में राशन कार्ड सरेंडर (Ration Card Surrender) करने के ल‍िए लोगों की लाइनें लग गईं. सरकार (Government) ने बाद में साफ क‍िया क‍ि राशन कार्ड सरेंडर (Ration Card Surrender) करने या रद्द करने पर कोई आदेश नहीं द‍िया गया है.

Leave a Reply