November 28, 2022

PM Kisan Update: 12वीं किस्त के पहले पीएम किसान के नियमों में बड़ा बदलाव! जमा करें ये डॉक्यूमेंट, खाते में आएंगे 4000

PM Kisan Update: पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) फिर बड़ा बदलाव हुआ है. अब किसान योजना (PM Kisan 12th Installment) में रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशन कार्ड (Ration Card) को अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आप भी किसान योजन (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी हैं तो तत्काल ही राशन कार्ड (Ration Card) बनवा लें.

पीएम किसान पोर्टल (Pm Kisan Portal) पर राशन कार्ड नंबर (Ration Card Number) दर्ज करना अनिवार्य हो गया है. आपको अपने पंजीकरण पर राशन कार्ड नंबर (Ration Card Number) देना अनिवार्य (Ration Card Mandatory) होगा. वहीं, राशन कार्ड (Ration Card) की अनिवार्यता के साथ ही पंजीकरण के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी. इसके अलावा किसानों के लिए kyc भी अनिवार्य कर दिया गया है.

रजिस्‍ट्रेशन में नहीं होगी गड़बड़ी 

इसके तहत अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता भी खत्‍म कर दी गई है. अब लाभार्थियों को इन दस्‍तावेजों की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. इससे किसानों का समय भी बचेगा साथ ही नई व्यवस्था में योजना को ज्‍यादा पारदर्शी भी बनाया जा सकेगा. 

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज 

  • Bank Account होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है.
  • Bank Account आधार से लिंक होना जरूरी है.
  • Aadhar Card होना अनिवार्य है. इसके बिना आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे.
  • पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
  • आधार को लिंक करने के लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट करें.

किसानों के खाते में आएंगे 4 हजार रुपये?

जानकारी के लिए आपको बता दे पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत जिन किसानों के खाते में पीएम किसान (PM Kisan Yojana) की 11वीं किस्त नहीं आई है उन्हें अब 11वी और 12वी क़िस्त दोनों एक साथ मिलेंगे. यानी किसानों को अब 4000 रुपये मिलेंगे. 

जानकारी के लिए आपको बता दे कि यह सुविधा उन किसानों को ही मिलेगी जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराई होगी. यानी अगर आपके आवेदन को स्वीकार किया गया है, और किसी कारणवश आपकी किस्त अटकी है तो आपको एक साथ 4000 रुपये मिलेंगे.

किसानों को है 12वीं किस्त का इंतजार

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है. अब तक किसानों के खाते में इस योजना की 11किस्त डाली जा चुकी है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार (Central Government) पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों के खाते में सलाना 2,000 रुपये की तीन किस्त यानी 6000 रुपये डायरेक्ट भेजती है.  इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों की आमदनी को बढ़ाना और सीधे तौर पर उनकी आर्थिक मदद है.

Source : Zee News

Leave a Reply