December 8, 2022

Ration Card: डीलर से राशन लेने के नियम में हुआ बदलाव! जल्दी से जान लें नए नियम

Ration Card Rules: राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी डीलर से राशन लेते हैं तो अब नियमों में बड़ा बदलाव हो होने जा रहा है. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Department of Food & Public Distribution) की ओर से नए नियम जारी किए जाएंगे, जिससे आपको आसानी से फ्री और सस्ते राशन (Free Ration) का फायदा मिल सके. 

मानकों में होगा बदलाव
अब से सरकारी दुकानों से राशन (Government Ration Shop) लेने वाले पात्र लोगों के मानकों में बदलाव होगा. मीडिया रिपोर्ट्स (Media Reports) के मुताबिक, सरकार की ओर से नए मानक की तैयारी की जा रही है. इसका मसौदा लगभग तैयार हो गया है. साथ ही राज्य सरकारों के साथ बैठक की प्रक्रिया को भी किया जा रहा है. 

80 करोड़ लोग ले रहे फ्री राशन
केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कोरोना में फ्री राशन (Free Ration) की सुविधा दी गई थी, जिसके बाद से कई लोग फर्जी तरीके से फ्री राशन (Free Ration) की सुविधा का फायदा ले रहे थे. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, इस समय देशभर में करीब 80 करोड़ लोग फ्री राशन (Free Ration) की सुविधा का फायदा ले रहे हैं. 

समृद्ध परिवार के लोग भी ले रहे फायदा
सरकार (Central Government) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, 80 करोड़ में से कई अपात्र लोग यानी आर्थिक तौर पर समृद्ध लोग भी शामिल हैं तो सरकार इस तरह के लोगों के खिलाफ सख्त कदम उठा रही है. इन्ही कारणों की वजह से सरकार नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रही है. खाद्य विभाग का मानना है अब नियमों को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया जाए, जिससे किसी भी तरह की हेराफेरा न की जा सके.

अगर आपके पास खुद की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी / ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पार‍िवार‍िक आय है तो ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड तहसील और डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना होगा.

सरकार (Government) के न‍ियमानुसार यद‍ि राशन कार्ड धारक कार्ड (Ration Card Holders) को सरेंडर नहीं करता है तो ऐसे लोगों का कार्ड जांच के बाद रद्द कर द‍िया जाएगा. साथ ही उस परिवार के ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. इतना ही नहीं ऐसे लोगों से जब से वह राशन (Ration) ले रहा है, तब से राशन की वसूली भी की जाएगी.

Input : Zee News

Leave a Reply