खबरों को जल्द पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े

Rationcard Holders Get Free Cylinders: जिला आपूर्ति अधिकारी दिव्या पांडेय ने बताया कि उत्तराखंड सरकार के निर्देशानुसार वित्तीय वर्ष 2022-23 में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को तीन (03) गैस सिलेंडर रिफिल नि:शुल्क उपलब्ध करायी जानी है। अत: जिले में प्रचलित पात्र अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को सूचित किया जाता है कि वे अपनी-अपनी गैस एजेंसियों से संपर्क कर गैस एजेंसी में अपने गैस कनेक्शन की मैपिंग करवाएं।

गैस कनेक्शन मैपिंग करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड, अंत्योदय राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और गैस कंज्यूमर नंबर साथ रखना होगा। उन्होंने बताया कि गैस एजेंसियों को अंत्योदय राशन कार्ड धारकों की सूची डाक के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है। सभी अंत्योदय कार्डधारकों को अपने गैस कनेक्शन की मैपिंग 15 जून 2022 तक गैस एजेंसी पर कर लेनी चाहिए।

अंत्योदय Ration card धारकों स‍िलेंडर मुफ्त देने का ऐलान

अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को एक साल में तीन गैस सिलेंडर, पहला सिलेंडर अप्रैल से जुलाई तक, दूसरा सिलेंडर अगस्त से नवंबर तक और तीसरा सिलेंडर दिसंबर से मार्च तक मिलेगा। यदि अंत्योदय उपभोक्ता गैस एजेंसी से अपने गैस कनेक्शन की मैपिंग नहीं करवाते हैं तो वे लाभ से वंचित हो जाएंगे। उत्तराखंड सरकार के इस फैसले से राज्य के करीब 2 लाख अंत्योदय कार्डधारकों को फायदा होगा। इस योजना पर कुल 55 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया. उत्तराखंड सरकार ने भी इस फैसले पर काम करना शुरू कर दिया है। अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो आपको इस खबर की जानकारी होनी चाहिए।

राशन कार्डधारकों को अपने कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। दरअसल, उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में अंत्योदय राशन कार्डधारकों को एक साल में तीन सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया था। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया

Link Ration Card and Gas Connection
अब उत्तराखंड सरकार इस फैसले को अमल में लाने पर काम कर रही है। इसके लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा आदेश दिया गया था कि योजना का लाभ लेने के लिए अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ना आवश्यक है। मुफ्त सिलेंडर योजना का लाभ राशन कार्ड और गैस कनेक्शन को एक दूसरे से लिंक करने के बाद ही उठाया जा सकता है।

करना होगा ये काम
उत्तराखंड सरकार की इस योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को जुलाई से पहले राशन कार्ड को लिंक करना होगा। अगर आप दोनों चीजों को एक साथ नहीं जोड़ते हैं तो आप सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर की योजना से वंचित हो सकते हैं। इसके तहत जिलेवार अंत्योदय उपभोक्ताओं की सूची स्थानीय गैस एजेंसियों को भेज दी गई है. इसके साथ ही अंत्योदय कार्ड धारकों के राशन कार्ड को गैस कनेक्शन से लिंक करने को कहा गया है।

Leave a Reply