October 4, 2022

एक ही ईवीएम का कई बार होगा इस्तेमाल, बिहार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 10 चरणों में

Same EVM will be used multiple times, Bihar three-tier panchayat elections in 10 phases

क्षितिज यादव की रिपोर्ट

पटना। जहां एक तरफ भाजपा को छोड़कर लगभग सभी राजनीतिक पार्टियां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर पिछले कुछ समय से धोखाधड़ी का आरोप लगाकर इसे बैन करने का मांग कर रही हैं। वहीं दूसरी तरफ बिहार राज्य निर्वाचन आयोग इस बार पंचायत चुनाव में भी ईवीएम का प्रयोग करने जा रही है। बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर सरगहमी तेज हो गई है। बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने ऐलान किया है कि बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को 10 चरणों में मल्टी पोस्ट ईवीएम के जरिए संपन्न कराए जाएंगे। देश में पहला मौका होगा जब कोई पंचायत चुनाव ईवीएम के जरिए कराया जाएगा।

एक ही ईवीएम का कई बार होगा इस्तेमाल

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 10 चरणों में संपन्न होंगे । ईबीएम की कमी के कारण एक ही ईवीएम का 5 चरणों में इस्तेमाल किया जाएगा। माना किसी ईवीएम का प्रयोग प्रथम चरण में किया गया तो दूसरी बार उसका तीसरे ,पांचवें, सातवें और नौवें चरण में इस्तेमाल किया जाएगा। अभी तक राज निर्वाचन आयोग के तैयारियों का विश्लेषण करें तो हर चरण में 50 से 55 प्रखंडों में पंचायत एवं कचहरियों में मतदान संपन्न कराए जाएंगे। आपको बता दें कि बिहार में कुल 534 प्रखंड है।

मतगणना में होगी सहूलियत, छिड़ सकती है नई बहस

ईवीएम में गड़बड़ी की जा सकती है या नहीं यह गंभीर चर्चा का विषय है परंतु ईवीएम के इस्तेमाल से फायदा यह होगा कि चुनाव संपन्न होने के बाद मतगणना में काफी वक्त लगता है। बैलट पेपर मतगणना से तुलना करें तो ईवीएम से यह काम काफी जल्दी हो जाएगा। पंचायत चुनाव इबीएम से संपन्न होने के बाद बड़ी पार्टियों की भांति एक बहस गांव की सरकार में भी छिड़ने की आशंका है। आगे पंचायत चुनाव हारने वाले प्रत्याशी भी आपको यह कहते हुए नजर आ जाएंगे कि मौजूदा प्रधान ने ईवीएम में गड़बड़ी करके चुनाव जीत लिया।

Leave a Reply