October 5, 2022

यूपी में 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, 50 फीसदी छात्रों की उपस्थिति समेत कोरोना प्रोटोकॉल का पालल होगा जरूरी

Schools will open in UP from August 16, it will be necessary to follow the corona protocol including the presence of 50 percent students

पंडित सुधांशु तिवारी

उत्तर प्रदेश में 50 फ़ीसदी उपस्थिति के साथ स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है। यूपी के स्कूल भी कोविड-19 प्रोटोकोल के साथ 16 अगस्त से खुलेंगे। बता दें कि देश के कई राज्यों में दो अगस्त से स्कूल खोले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार ने आधी क्षमता के साथ स्कूल खोलने के आदेश जारी किए गए हैं। छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ साथ मास्क पहनना अन‍िवार्य किया जाएगा। यूपी में छात्रों को स्कूल आने के लिए उनके अभिभावकों की लिखित सहमति जरूर देनी होगी।बिना सहमति पत्र स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

सरकार ने प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों में नवीन सत्र प्रारंभ करने का आदेश दिया है। जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि सभी बोर्डों के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित हो चुके हैं। ऐसे में स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया 05 अगस्त से प्रारंभ कर दी जानी चाहिए। माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाए।

इन विद्यार्थियों की कक्षाएं स्वाधीनता दिवस की तिथि से शुरू हों। स्वाधीनता दिवस के दिन “स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव” से जोड़ कर आयोजन हों और 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पठन-पाठन प्रारम्भ हों। उच्च शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन प्रत्येक दशा में एक सितंबर से प्रारम्भ करने की तैयारी की जाए। देश के विभिन्न राज्यों में लंबे समय के बाद प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को खोला गया है।पंजाब में प्राइमरी से लेकर सेकेंडरी तक की कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए आज (सोमवार) यानी 02 अगस्त से स्कूल खुल गए हैं।वहीं, उत्तराखंड, झारखंड में भी स्कूल-कॉलेज एक बार फिर छात्रों से गुलजार हो रहे हैं।

Leave a Reply