October 3, 2022

सपा के सांसद के खिलाफ ‘देशद्रोह’ का केस दर्ज

'Sedition' case filed against SP MP

टि्वंकल वाधवानी की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के संभल जिले के समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज किया गया है। उन पर यह आरोप है, कि उन्होने कथित तौर पर तालिबान का समर्थन किया और उसकी तुलना भारत के स्वतंत्रता सेनानियो से की है। जिससे भारतीयों के धर्म को आहत हुई है। उनके अलावा अन्य दो सांसद फैजान चौधरी और मोहम्मद मुकीम ने भी फेसबुक पर इस तरह का कथन सांझा किया है।

जिसके बाद संभल पुलिस ने आईपीसी की धारा 124ए (देशद्रोह), 153ए (दो धर्मों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295ए (दूसरो की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) के तहत गंभीर मुकदमा दर्ज किया है।

क्या था बर्क का बयान

दरअसल अफ़गानिस्तान में तालीबान के कब्जे को लेकर संभल सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमे उन्होंने कहा था, “हिंदुस्तान में जब अंग्रेजो का शासन था, तब हमारे भारतीय सेनानियों ने उन्हे हटाने के लिए संघर्ष किया, वैसे ही अब तालिबान भी अपने देश को आजाद करा रहा है। तालिबान ने रूस और अमेरिका जैसे देशों को भी ठहरने नहीं दिया।”

सीएम योगी और डीपीटी सीएम केशव मौर्य ने की आलोचना

बर्क के इस बयान की आलोचना करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि “मैं एक पार्टी का वक्तव्य सुन रहा था, जिसमें वह बड़ी बेशर्मी से तालिबान का समर्थन कर रहे थे। हम संसदीय लोकतंत्र में बैठे हैं। हम ऐसे कृत्यों को बढ़ावा दे रहे हैं, जो मानवता के लिए कलंक है।”

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी हमला बोलते हुए कहा कि “समाजवादी पार्टी में कुछ भी हो सकता है। कुछ लोग ऐसे हैं जो भारत का राष्ट्रगान भी नहीं गा पा रहे हैं और कुछ तालिबान का समर्थन कर रहे हैं।”

Leave a Reply