October 4, 2022

सावधान: WhatsApp पर हार्ट इमोजी भेजना पहुंचा सकता है जेल, 20 लाख का जुर्माना भी, पढ़ें यह कानून

व्हाट्सएप आज दुनिया का सबसे लोकप्रिय मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप है। व्हाट्सएप पर लोग पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल तक बातें कर रहे हैं, लेकिन आपको जानकर झटका लगेगा कि व्हाट्सएप पर चैटिंग की यह लत आपको जेल पहुंचा सकती है और 20 लाख रुपये तक का भारी-भरकम जुर्माना भी लग सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब के साइबर क्राइम एक्सपर्ट का कहना है कि व्हाट्सएप पर रेड हार्ट इमोजी (दिल वाली लाल इमोजी) भेजने पर आप कानूनी पचड़े में पड़ सकते हैं।

20 लाख जुर्माना के अलावा 5 साल की कैद

रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि सऊदी अरब में व्हाट्सएप पर रेड हार्ट इमोजी भेजने पर 100,000 सऊदी रियाल यानी करीब 20 लाख रुपये का जुर्माना लग सकता है। इस जुर्माने का साथ दो से पांच साल तक की जेल की सजा भी हो सकती है।

गल्फ न्यूज की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सऊदी अरब की एंटी फ्रॉड एसोसिएशन के सदस्य अल मोआताज कुतबी ने अपने एक बयान में कहा है कि व्हाट्सएप पर रेड हार्ट इमोजी भेजना का मतलब उत्पीड़न है।

WhatsApp पर लाल गुलाब और दिल वाली इमोजी भेजना पहुंचा सकता है जेल, 20 लाख का जुर्माना  भी - Sending red heart emojis on WhatsApp 'can land user in jail' in Saudi

उन्होंने आगे कहा कि ऑनलाइन चैट के दौरान कुछ तस्वीरें और इमोजी उत्पीड़न के अपराध में बदल सकती हैं, हालांकि किसी के ऊपर तभी कार्रवाई होगी जब उसके खिलाफ कोई मुकदमा दायर करता है।

लाल गुलाब वाला इमोजी भी है खतरनाक

कुतबी ने इस संबंध में लोगों को आगाह करते हुए एक रिलीज भी जारी किया है जिसमें रेड हार्ट इमोजी को लेकर खासतौर पर हिदायत दी गई है। कुटबी के मुताबिक उत्पीड़न को किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी अन्य व्यक्ति के प्रति यौन संबंध के साथ हर बयान, कार्य या इशारा के रूप में देखा जा सकता है

जो उसके शरीर को छूता है या ऐसा इरादा रखता है। इसमें इमोजी भी शामिल है। रेड हार्ट इमोजी के अलावा लाल गुलाब वाला इमोजी भी आपको मुसीबत में डाल सकता है।

Leave a Reply