October 5, 2022

जंतर मंतर पर लगे सांप्रदायिक नारों को लेकर बीजेपी नेता समेत छ: लोग गिरफ्तार

Six people including BJP leader arrested over communal slogans raised at Jantar Mantar

क्षितिज यादव की रिपोर्ट

दिल्ली। पिछले कुछ समय से देश में सांप्रदायिक नारे लगाने की प्रवृत्ति बढ़ गई थी। दिल्ली पुलिस ने इन बडबोलेपन के शिकार लोगों पर नकेल कसने का जिम्मा उठाया है। पिछले दिनों कुछ लोगों के द्वारा दिल्ली के जंतर मंतर पर एक कार्यक्रम में सांप्रदायिक नारे लगाए गए थे। उस मामले को लेकर दिल्ली पुलिस ने आज एक बीजेपी नेता समेत कुल 6 लोगों की गिरफ्तारियां की है।

दिल्ली पुलिस ने बीजेपी कार्यकारिणी के सदस्य एवं पूर्व प्रवक्ता अश्वनी उपाध्याय को गिरफ्तार कर लिया है। अश्वनी उपाध्याय सुप्रीम कोर्ट में वकील भी हैं।
दिल्ली पुलिस ने अश्वनी उपाध्याय के साथ- साथ विनोद शर्मा, दीपक सिंह, विनीत सिंह, प्रीत सिंह एवं दीपक नाम के एक अन्य व्यक्ति को भी हिरासत में लिया है।

हिंदुस्तान में रहना होगा, जय श्रीराम कहना होगा के लगे थे नारे

देश की संसद से महज कुछ दूरी पर जंतर- मंतर इलाके में आयोजित एक मार्च में कथित तौर पर सांप्रदायिक नारे लगाते हुए एक वीडियो वायरल हुआ था। ऐसा बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम का आयोजन सुप्रीम कोर्ट के वकील एवं भाजपा नेता अश्वनी उपाध्याय ने किया था। रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो में कुछ लोगों के द्वारा मुसलमानों को राम-राम कहलवाने की धमकी दी जा रही है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक पुरातन समय से चले आ रहे कानूनों में संशोधन करके समान कानून बनाने को लेकर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

पुलिस ने मामले को लिया था संज्ञान में

वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने मामले को संज्ञान में लेते हुए अज्ञात के खिलाफ आईपीसी की धाराओं 153a तथा 158 के तहत मामला दर्ज किया था। पुलिस का कहना है कि कार्यक्रम को लेकर कोई इजाजत नहीं दी गई थी। नारे लगाने वालों में से एक का नाम उत्तम मलिक है। पुलिस को कुछ अन्य लोगों पर भी शक है।

बीजेपी नेता ने खुद को किया अलग

गिरफ्तार होने से पहले पूर्व बीजेपी प्रवक्ता ने मामले से अपने आप को अलग किया तथा उन्होंने कहा कि नारे लगाने वालों को वह नहीं जानते हैं और वह इस कार्यक्रम के आयोजक नहीं बल्कि गेस्ट के रुप में आए थे। एक बयान में उन्होंने यह भी कहा है कि इस तरीके से नारे लगाना गलत है। फिलहाल मामले को लेकर दिल्ली पुलिस छानबीन में जुटी है।

Leave a Reply