September 25, 2021

क्रेडिट कार्ड के बिना भी किश्तों पर ऐसे मिलता है सामान, जानिए क्या करना होगा?

Such goods are available on installments even without a credit card, know what to do?

पंडित सुधांशु तिवारी

जब भी आपको किस्तों पर सामान लेना होता है तो आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. कई बार तो किस्त पर मोबाइल खरीदने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन, अब ऐसा जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ क्रेडिट कार्ड से ही ईएमआई पर सामान खरीद सकते हैं. अब आप डेबिट कार्ड के जरिए भी ईएमआई पर सामान खरीद सकते हैं और अपने हिसाब से इनकी किस्त बनवा सकते हैं. ऐसे में जानते हैं कि आप किस तरह से ईएमआई के लिए डेबिट कार्ड का सहारा ले सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड की तरह डेबिट कार्ड में भी एक लिमिट होती है और उस लिमिट के हिसाब से आप ईएमआई पर शॉपिंग कर सकते हैं. आइए समझते हैं कि आखिर किस तरह से डेबिट कार्ड का इस्तेमाल ईएमआई के लिए किया जा सकता है.. डेबिट कार्ड से कैसे होती है ईएमआई? डेबिट कार्ड से ईएमआई पर सामान लेने के लिए आपको पहले दुकानदार से संपर्क करना होता है. इसके बाद उस हिसाब से ट्रांजेक्शन कर दिया जाता है और आप इसके लिए कस्टमर केयर पर भी संपर्क कर सकते हैं.

वहीं, अगर आप ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए सामान खरीद रहे हैं तो आपको ईएमआई में डेबिट कार्ड का चयन करना होगा. इसके हिसाब से आपको ऑनलाइन माध्यम से डील बता दी जाएगी. कितने रुपये की कर सकते हैं शॉपिंग? यह हर डेबिट कार्ड पर निर्भर करता है. आप फोन के जरिए कुछ ही मिनटों में इसके बारे में पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ एक मैसेज करना है और मैसेज के जरिए आप पता कर सकते हैं कि आप कितने रुपये का सामान उधार कर सकते हैं. इसके लिए आपको DCEMI to <5676766> के फॉर्मेट में मैसेज करना होगा. यानी सबसे पहले DCEMI लिखें इसके बाद स्पेस दबाए और अपने डेबिट कार्ड के आखिर चार अंक लिख दें. उसके बाद इसे 5676766 पर भेज दें.

इससे आपको अपनी क्रेडिट लिमिट पता चल जाएगी. ये मैसेज आपको रजिस्टर्ड मैसेस से करना होगा. बिना कार्ड भी कर सकते हैं ऑनलाइन शॉपिंग? वहीं, कई बैंक बिना कार्ड के जरिए भी ईएमआई की सुविधा दे रहे हैं. अब डेबिट-क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किए बिना ईएमआई पर शॉपिंग कर सकते हैं. यह कार्डलैस ट्रांजेक्शन की तरह ही है, जिसमें आपको कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है और आप अपने फोन नंबर के जरिए कोई भी ईएमआई ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए हर कार्ड की तय सीमा में ही खरीददारी की जा सकती है.

Leave a Reply