October 7, 2022

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी के नाम पर खुलवाएं खाता, हर महीने 250 रुपए जमा करके पाए 15 लाख रुपए

Sukanya Samriddhi Yojana Scheme : हर माता पिता चाहते हैं कि उनकी बेटी का विवाह पूरे धूमधाम से हो और कोई भी मेहमान रूठ कर न जाए, हालांकि इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए माता पिता को अपनी जमीन और संपत्ति तक को भी बेचना पड़ता है। लेकिन अगर आप चाहे तो एक छोटी सी योजना का लाभ उठा कर बेटी की शादी के लिए लाखों रुपए जोड़ सकते हैं, जिससे माता पिता के ऊपर कर्ज का बोझ भी नहीं पड़ेगा और बेटी की शादी भी धूमधाम से हो जाएगी।

सरकार ने शुरू की सुकन्या समृद्धि योजना | Sukanya Samriddhi Yojana Scheme

अगर आप अपनी बेटी के विवाह या उच्च शिक्षा को लेकर चिंतित हैं, तो अब आप इस चिंता से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल सरकार ने बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) शुरू की है, जिस पर सरकार द्वारा सालाना 7.6 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा।

इस योजना (SSY Scheme) के तहत अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल या उससे कम है, तो आप उसके नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बैंक में खाता खोल सकते हैं। इस खाते में हर महीने महज 250 रुपए जमा करने होंगे, लेकिन अगर आप चाहे तो हर महीने 1.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बैंक या पोस्ट ऑफिस में हर महीने जमा किए जाने वाले पैसों पर सालाना 7.9 प्रतिशत दर से ब्याज दिया जाएगा, जबकि इसमें टैक्स कटने का भी झंझट नहीं है। अगर किसी व्यक्ति की दो बेटियां हैं, तो वह दोनों के नाम पर अलग अलग खाता खोल कर पैसे जमा कर सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा किए जाने वाले पैसों से बेटी की उच्च शिक्षा और शादी जैसी चीजों की चिंता पूरी तरह से खत्म हो जाती है, क्योंकि इस योजना के मेच्योर हो जाने के बाद बेटी को 15 लाख रुपए मिल जाएंगे।

खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme) के तहत अपनी बेटी के नाम पर अकाउंट खोलना चाहते हैं, तो आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस या सरकारी बैंक में जाना होगा। जहां इस योजना के तहत एक फॉर्म भरा जाएगा, जिसके साथ आपको दस्तावेज के रूप में बेटी बर्थ सर्टिफिकेट, आधार कार्ड और पोस्टपोर्ट साइज फोटो देना होगा।

इसके साथ ही बेटी के दस्तावेजों के साथ माता-पिता का डॉक्यूमेंट्स भी फॉर्म के साथ लगाना अनिवार्य है, जिसके तहत आपको अपनी पहचान बताने के लिए पहचान पत्र, राशन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज की फोटो कॉफी लगानी होगी। 

सुकन्या समृद्धि योजना का फायदा

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme) के तहत बेटी के नाम अकाउंट खोले जाने की तारीख से लेकर 21 साल बाद या बेटी की उम्र 18 साल पूरी होने के बाद आप अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। इस योजना के तहत जमा राशि पर 7.6 फीसदी का ब्याज मिलेगा, जिससे बेटी आसानी से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकती है।

अगर आप इस योजना के तहत हर महीने 3 हजार रुपए जमा करते हैं, तो आपको सालाना 36 हजार रुपए जमा करने होंगे। इस हिसाब से आपको 14 साल बाद कुल जमा राशि पर सालाना 7.6 फीसदी का ब्याज मिलेगा, जिससे आपको एक साथ 9 लाख 11 हजार 574 रुपए मिलेंगे।

वहीं अगर आप योजना के पूरा हो जाने के बाद यानि 21 साल में जमा पैसों को निकालते हैं, तो आपको ब्याज के साथ 15 लाख 22 हजार 221 रुपए मिलेंगे। यह रकम बेटी की शादी और पढ़ाई के लिए काफी ज्यादा है, जिसकी वजह से माता पिता को कर्ज लेने या जमीन बेचने की जरूरत नहीं होगी।

ऐसे में अगर आप भी अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं और उसकी उम्र 10 साल या उससे कम है, तो आज ही सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme) के तहत अकाउंट खुलवा कर पैसे जमा करना शुरू कर दीजिए। इस योजना के तहत कुछ सालों में ही आपकी बेटी के लिए अच्छी खासी रकम इकट्ठा हो जाएगी।

Leave a Reply