October 7, 2022

टीम इंडिया के इस घातक बल्लेबाज की टी20 वर्ल्ड कप में जगह पक्की! जमकर उड़ाता है चौके-छक्के

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) को एक ऐसा खिलाड़ी मिल गया है, जो उसे लगभग हर मैच में जीत दिला रहा है. ये खिलाड़ी अपने बल्ले से इन दिनों जमकर तबाही मचा रहा है. ये खिलाड़ी जब भी पिच पर कदम रखता है, तो वह अपनी तूफानी बैटिंग से टीम इंडिया (Team India) को हारी हुई बाजी भी जिता देता है.

इस खिलाड़ी के रूप में टीम इंडिया (Team India) को नया मैच विनर भी मिल गया है, जिसकी उसे सालों से तलाश थी. ये खिलाड़ी अब टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का फेवरेट बन चुका है, वजह है इसका ताबड़तोड़ प्रदर्शन. 

टीम इंडिया को जिता सकता है वर्ल्ड कप

श्रेयस अय्यर का बतौर मैच विनर चमकना टीम इंडिया के मिशन टी-20 वर्ल्डकप 2022 और वर्ल्डकप 2023 के लिए बड़ी राहत दे गया है. श्रेयस अय्यर का स्ट्राइक रेट 200 रहता है. पिछले एक साल में बतौर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का प्रदर्शन बहुत बेहतर हुआ है.

श्रेयस अय्यर बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. वह आठ महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 में वैसे ही टीम इंडिया को ट्रॉफी दिला सकते हैं, जैसे युवराज सिंह ने 2011 के वर्ल्ड कप में भारत को 28 साल बाद चैम्पियन बनाया था.

जमकर तबाही मचाता है टीम इंडिया का ये घातक खिलाड़ी

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कप्तानी संभालने के बाद इस खिलाड़ी को लगातार मौके देने शुरू कर दिए और ये खतरनाक क्रिकेटर हर मैच में टीम इंडिया को जीत दिला रहा है. हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के नए मैच विनर श्रेयस अय्यर की, जो टीम इंडिया का भाग्य बदलने में लगे हुए हैं. इन दिनों श्रेयस अय्यर का बल्ला आग उगल रहा है. टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में श्रेयस अय्यर ने अपनी जगह पक्की कर ली है. 

कट सकता है कोहली का पत्ता

पिछले कई मैचों से विराट कोहली का खराब प्रदर्शन कप्तान रोहित शर्मा की नाक में दम कर रहा है. अगर ऐसा ही चलता रहा तो जल्द ही विराट कोहली का टीम इंडिया से पत्ता भी कट सकता है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली अपने करियर की बेहद बुरी फॉर्म से गुजर रहे हैं. विराट कोहली टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों ही फॉर्मेट में बेहद घटिया प्रदर्शन कर रहे हैं.

विराट कोहली अब किसी भी फॉर्मेट में कप्तान नहीं रहे, ऐसे में उनका प्रदर्शन खराब रहता है तो वह टीम से भी बाहर किए जा सकते हैं. टीम मैनेजमेंट ऐसे में वनडे, टेस्ट और टी20 क्रिकेट में श्रेयस अय्यर को नंबर 3 पर बैटिंग का परमानेंट मौका दे सकती है. 

हो सकते हैं बड़े फैसले 

पिछले महीने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में श्रेयस अय्यर को नंबर 3 पर एक्पेरिमेंट के लिए बल्लेबाजी करने उतारा गया था. इस सीरीज में विराट कोहली को आराम दिया गया था. श्रेयस अय्यर ने इस बेहतरीन मौके को लपकते हुए श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में गदर मचा दिया. श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में श्रेयस अय्यर ने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए रिकॉर्ड 204 रन ठोक डाले.

इस दौरान अय्यर ने लगातार तीन अर्धशतक जड़ दिए. श्रेयस अय्यर को टी20 सीरीज में कुल 204 रन ठोकने के लिए ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड मिला था. श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में श्रेयस अय्यर ने 28 गेंदों पर 57 रन ठोके थे, जबकि दूसरे टी20 मैच में 44 गेंदों पर 74 रन कूट दिए थे. तीसरे टी20 मैच में भी अय्यर का तूफान नहीं रुका और उन्होंने 45 गेंदों पर 73 रन जड़ दिए.

श्रेयस अय्यर ने खुद भी की थी ये डिमांड 

अगर इस नंबर पर श्रेयस अय्यर हिट रहते हैं, तो वनडे, टेस्ट और टी20 में विराट कोहली का पत्ता भी कट सकता है. श्रेयस अय्यर फॉर्म में भी चल रहे हैं. श्रेयस अय्यर की विस्फोटक बल्लेबाजी का नमूना हर कोई देख चुका है. श्रेयस अय्यर ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की इच्छा भी जताई थी, जिस स्थान पर सालों से दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली बैटिंग करते हैं.

श्रेयस अय्यर ने कहा था, ‘निजी तौर पर बताना हो तो मेरे लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान तीसरा नंबर है. नंबर 3 का बल्लेबाज ही अपनी पारी की योजना काफी अच्छी तरह से बना सकता है. नहीं तो अगर आप निचले क्रम में बल्लेबाजी करो तो आपके पास समय नहीं होता और आपको पहली गेंद से ही तेज रन बनाने होते हैं.’ 

तीनों ही फॉर्मेट्स में जगह पक्की 

श्रेयस अय्यर ने पिछले एक साल के अंदर ही भारतीय टीम में क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट्स (टेस्ट, वनडे और टी20) के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है. इस साल अय्यर की किस्मत ने पलटी मारी और वह लगातार टीम इंडिया को मैच जिता रहे हैं. आईपीएल में अब उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी मिल चुकी है.

श्रेयस अय्यर का बतौर मैच विनर चमकना टीम इंडिया के मिशन टी-20 वर्ल्डकप 2022 और वर्ल्डकप 2023 के लिए बड़ी राहत दे गया है. श्रेयस अय्यर का स्ट्राइक रेट 200 का रहता है. श्रेयस अय्यर भारत के लिए 4 टेस्ट, 26 ODI और 36 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. टेस्ट और ODI में श्रेयस अय्यर के नाम 1-1 शतक है.

अपने दम पर जिताए कई मैच

टेस्ट क्रिकेट, वनडे क्रिकेट और टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में श्रेयस अय्यर ने अपने दम पर अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं. बल्लेबाजी में श्रेयस अय्यर कहर मचा रहे हैं.  

Leave a Reply