October 7, 2022

महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार! अब Account में क्रेडिट होंगे पूरे 5000, जल्दी से करे पंजीकरण

Central Government सभी वर्गों के लिए योजनाएं लाती है। इसके पीछे का उद्देश भारत के नागरिकों को आर्थिक लाभ पहुंचाना होता है। इसी कड़ी में सरकार ( Central Government ने ग्रामीण महिला महिलाओं के लिए ओवरड्राफ्ट की सुविधा दे रही है। महिलाओं को मुफ्त 5000 रूपये की ओवरड्राफ्ट दी जाएगी।

बता दें कि ओवरड्राफ्ट सुविधा बीते साल 2021 के दिसंबर महीने में शुरू कर दी थी। लेकिन जानकारी ना होने के चलते महिलाएं इसका लाभ नहीं ले पाती हैं। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

इन महिलाओं को मिलेगा को लाभ

सचिव, ग्रामीण विकास विभाग, नागेंद्र नाथ सिन्हा 18 दिसंबर, 2021 को दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत सत्यापित महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्यों के लिए पांच हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा शुरू करेंगे।

इस कार्यक्रम में “ग्रामीण वित्तीय समावेशन पर चर्चा” (ग्रामीण वित्तीय समावेशन पर चर्चा) को भी शामिल किया गया है, जिसमें बैंकों और राज्य मिशनों के शीर्ष अधिकारी भाग लेंगे।

ये है ओवर ड्रॅाफ्ट सुविधा

महिलाओं के लिए ओवरड्राफ्ट की सुविधा काफी लागदायक साबित होगी। ये एक प्रकार से लोन के जैसा होता है। इसके तहत ग्राहक अपने बैंक खाते से मौजूद बैलेंस से अधिक पैसे निकाल सकते हैं। यानी यदि आपके बैंक में 500 रूपये हैं तो भी आप ओवरड्राफ्ट की सुविधा के तहत 5000 रूपये निकाल सकेंगे।

इन पैसों को निर्धारित अवधि के भीतर चुकाना पड़ता है, जिसके लिए आपको निम्न ब्याज दर भी देना होता है। महिलाएं किसी भी बैंक से इसका लाभ उठा सकती हैं। सुविधाएं ग्रामीण महिलाओं के लिए बिल्कुल फ्री में दी जा रही है। केवल आपको अपनी बैंक जाकर बैंक कर्मियों से संपर्क करनी होगी

Leave a Reply