इतिहास में ऐसी कई दर्दनाक घटनाएं दर्ज हैं, जिन्होंने इंसानियत को शर्मसार तो किया ही है, ऐसे जख्म भी दिए हैं जो आज भी ताजा हैं। कश्मीर के अल्पसंख्यक हिदू पंडितों के पलायन, उनके दर्द और दुर्दशा की कहानी है ‘द कश्मीर फाइल्स’। (The Kashmir Files)

यह 1990 के बाद की कश्मीर घाटी को दर्शाती है और भावनात्मक रूप से जगाती है। शहर के दो मल्टीप्लेक्स सिनेमा वेव और आइनोक्स में शुक्रवार को फिल्म रिलीज होते ही पहला शो हाउसफुल चला और शनिवार के लिए भी तेजी से बुकिंग हुई।

इस फिल्म को विवेक अग्निहोत्री ने डायरेक्ट किया है। फिल्म के ट्रेलर से ही इस बात की जानकारी मिल गई थी कि मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी जैसे बड़े कलाकारों ने बहुत शानदार एक्टिंग की है। अब बात करते हैं इस फिल्म के पहले दिन के कलेक्शन की। इस फिल्म को इंडिया में बहुत ही लिमिटेड 700 स्क्रीन पर रिलीज किया गया है।

जिसके बाद भी पहले दिन फिल्म ने ताबड़तोड़ 3 करोड़ रुपये की कमाई की है। विवेक अग्निहोत्री की इस फिल्म में आर्टिकल 370 से लेकर कश्मीर के इतिहास पर भी बात की गई है। इस फिल्म में इस बात का भी जिक्र है कि कैसे सिर्फ राजनीतिक कारणों की वजह से कश्मीरी पंडितों के दर्द को सालों तक दबाए रखा गया।

Leave a Reply