October 5, 2022

आते ही छा गई Tata Nano से भी छोटी इलेक्ट्रिक कार Microlino! सिंगल चार्ज में चलती है 230km, जानें कीमत

इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में एक नई कार सबका ध्यान अपनी ओर खींच रही है। Microlino नाम के इस इलेक्ट्रिक व्हीकल को देख लोग चौंक रहे हैं। देखने में यह एक छोटी सी कार लगती है लेकिन कंपनी का कहना है कि यह कार नहीं है, यह एक फोर व्हील इलेक्ट्रिक व्हीकल है। कार इतनी पॉपुलर होती जा रही है कि इसके बाजार में उतरने से पहले ही 30 हजार रिजर्वेशंस हो चुकी हैं। 

Microlino स्विस डिजाइन इलेक्ट्रिक व्हीकल है। देखने में ये कार जैसा है लेकिन इसे कार और मोटरबाइक के बीच में रखा गया है। उसके कई कारण हैं। यह कार से बहुत ज्यादा कम स्पेस लेती है लेकिन कार की तरह ही चारों ओर से कवर्ड है। साथ ही इसमें स्टोरेज के लिए भी जगह दी गई है। EV में दो लोग बैठ सकते हैं और इसमें 230 लीटर ट्रंक स्पेस है। 

इस आकर्षक इलेक्ट्रिक व्हीकल का वजन केवल 535 किलो है और रेंज 230 किलोमीटर तक है। खास बात है कि यह 90km/h तक की स्पीड से दौड़ सकती है। इसके बेस मॉडल में 115 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है। कंपनी के अनुसार, शहर में कार चलाने वाला कोई व्यक्ति इसे लगभग एक हफ्ते तक सिंगल चार्ज में इस्तेमाल कर सकता है। 

यह यूरोप का एक Class L7e व्हीकल है जिसका मतलब है कि तकनीकी रूप से यह चार पहियो वाली साइकिल है लेकिन एक कॉम्पेक्ट कार की तरह डिजाइन की गई है। इसमें यूनीबॉडी चेसिस, छोटी बैटरी और नाम मात्र कार्बन फुटप्रिंट है। इसके 90 प्रतिशत कॉम्पोनेंट्स यूरोप में बनाए जाते हैं। व्हीकल के लिए 30 हजार रिजर्वेशंस पहले ही हो चुके हैं।

सबसे पहले इसे स्विट्जरलैंड में उपलब्ध करवाए जाने के आसार हैं, कीमत 15,340 डॉलर (लगभग 12 लाख रुपये) हो सकती है। यूरोप में इसे 13,400 डॉलर (लगभग 10.5 लाख रुपये) में लिस्ट किया गया है। स्विस कस्टमर्स के लिए इसकी डिलीवरी गर्मियों में शुरू होगी जबकि यूरोप के दूसरे हिस्सों में उसके बाद शुरू होगी। 

Microlino को इटली के तुरीन में कंपनी की फैसिलिटी में बनाया जा रहा है। प्लांट इसके उत्पादन की क्षमता को 1500 व्हीकल प्रति वर्ष से बढ़ाकर 10 हजार व्हीकल प्रति वर्ष तक कर सकता है। 

Leave a Reply