October 4, 2022

नई Mahindra Scorpio की पावर बना देगी दीवाना, Thar के दमदार इंजन के साथ होगी लॉन्च

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा जल्द घरेलू बाजार में अपनी मशहूर एसयूवी Mahindra Scorpio के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बीते कुछ महीनों से आने वाली इस नई स्कॉर्पियो से जुड़ी तमाम जानकारियां सामने आ रही हैं। अब ख़बर आ रही है कि इस नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल में कंपनी Thar का इंजन इस्तेमाल करेगी और से साल के मध्य तक बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा।

2022 Mahindra Scorpio को कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। जहां कंपनी ने इसके एक्सटीरियर में कई बड़े बदलाव किए हैं वहीं इसके इंटीरियर और मैकेनिज्म में भी काफी कुछ नया देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़े : भारत का एक ऐसा अनोखा गांव, जहां के लोग खाते हैं एक देश में और सोते हैं दूसरे देश में

2022_mahindra_scorpio_launch-amp.jpg

आने वाली नई स्कॉर्पियो हल्की होगी और इसका वजन मौजूदा मॉडल के मुकाबले तकरीबन 100 से 150 किलोग्राम तक कम हो सकता है। इंजीनियर्स ने कड़ी मेहनत के बाद इसके वजन को कम किया है।
इसके अलावा कंपनी इसमे बेहतरीन सेफ़्टी फीचर्स को शामिल करेगी।

मिलेगा ये पावरफुल इंजन:

नई स्कॉर्पियो को कंपनी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ उतारेगी। इसमें 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया जा रहा है, जो कि 150 bhp की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

ये भी पढ़े : गन्दे MMS कांड के बाद तृषाकर मधु का एक और वीडियो आया सामने, बोल्ड अंदाज़ में कर रही हैं डांस

वहीं डीजल वर्जन में 2.2 लीटर की क्षमता का mHawk डीज़ल इंजन देखने को मिलेगा, जो कि 130 bhp की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल और टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

लुक और डिज़ाइन होगा शानदार

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो में एक बड़ा क्रोम ग्रिल मिलेगा जिसमें ब्रांड का नया लोगो दिया जाएगा। LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL’s) के साथ एलईडी ट्विन-पॉड प्रोजेक्टर हेडलैंप, LED फॉग लैंप, साइड-स्टेप, रूफ रेल, हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप और रियर स्पॉइलर इसके लुक को बेहतर बनाता है।

New Generation Mahindra Scorpio 2022: 7 सीटों और दमदार टर्बो इंजन के साथ  मिलेगा बड़े साइज का सनरूफ, New Mahindra Scorpio पहले से होगी और भी ज्यादा  पॉवरफुल

अंदर से भी, स्कॉर्पियो को एक नया डैशबोर्ड मिलेगा जो लगभग प्रीमियम अपहोल्स्ट्री, एक नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक नए मल्टी-फंक्शनल लेदर-रैपेड फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ से लैस होगा। इसके केबिन की सबसे ख़ास बात ये होगी इसमें कैप्टन सीट दिए जाएंगे।

Sony 3D साउंड सिस्टम से लैस होगी एसयूवी


एक और बड़ा बदलाव इस एसयूवी में ये देखने को मिलेगा कि कंपनी इसमें 3D Sony साउंड सिस्टम का इस्तेमाल करेगी, जिसे एक्सयूवी 700 से लिया जाएगा। हालांकि इसे टॉप मॉडल्स में शामिल किया जा सकता है, जो कि 6 और 8 स्पीकर के साथ आएगा। ऐसा माना जा रहा है कि इस एसयूवी का साइज मौजूदा मॉडल के मुकाबले बड़ा होगा, जो कि केबिन के भीतर बेहतर स्पेस प्रदान करेगा।

हालांकि लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है लेकिन माना जा रहा है कि इसे 9.99 लाख रुपये से लेकर 17 लाख रुपये के बीच पेश किया जा सकता है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि नए अपडेट्स, फीचर्स और तकनीक के बाद इसकी कीमत में इजाफा होगा। लेकिन नई स्कॉर्पियो पूरी तरह से नए अंदाज में पेश होने को तैयार है।

Leave a Reply