October 4, 2022

छत और तीन पहियों के साथ धूम मचाने आ रही ये बाइक, कॉम्पैक्ट कार से है 5 गुना छोटी

Nimbus One Electric Vehicle: ई-स्कूटर कंपनियों (e-scooter companies) के शहरों में पैठ बनाने से ई-बाइक की बिक्री बढ़ गई है. ई-बाइकों को माइक्रोमोबिलिटी (micromobility) के तौर पर पेश किया जा रहा है ताकि, ट्रैफिक से भरी सड़कों से बचा जा सके. वहीं, बारिश के मौसम में बाइक्स पर चलना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में निंबस कंपनी ने इस समस्या का समाधान ढूंढते हुए बाइक पर छत लगा दी है.

तीन पहिया गाड़ी है निंबस वन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिशिगन स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप, निंबस ने हाल ही में एक प्रोटोटाइप गाड़ी ‘निंबस वन’ लॉन्च की है. दिखने में छोटी ये एक तीन-पहिया इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) है, जो एक कार की सुरक्षा के साथ बाइक की सुविधा और आनंद देती है.

ट्रैफिक वाली सड़कों के लिए फिट
यह गाड़ी 2.75 फीट चौड़ी और 7.5 फीट लंबी है. निंबस का कहना है कि यह एक कॉम्पैक्ट कार (compact car) से तीन से पांच गुना छोटी है. शहरों के ट्रैफिक भरी सड़कों पर चलाने के लिए बेहतर है. इसमें पीछे की तरफ एक अन्य यात्री के लिए बैठने की सुविधा दी गई है. साथ ही सामान रखने की भी सुविधा दी गई है.


अमेरिका में मानी जाती है ऑटो-साइकिल

निंबस वन (nimbus one) को अमेरिका में एक ऑटो-साइकिल (auto-cycle) के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसका अर्थ है कि यह बाइक और कार दोनों दुनिया में सबसे अच्छी है. इसके लिए अलग मोटरसाइकिल लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है. कार लाइसेंस वाला कोई भी व्यक्ति हमारे गाड़ी को चला सकता है और उन्हें हेलमेट पहनने की भी जरूरत नहीं है.

एक बार चार्ज होने पर 93 मील का सफर
निंबस वन को शहर में ड्राइविंग के लिए बनाया गया है. इसकी टॉप स्पीड 50 मील प्रति घंटा है. कंपनी के अनुसार, इसकी 9 kWh बैटरी की रेंज 93 मील की दूरी आसानी से तय कर लेता है. इसक बैटरी लेवल 2 चार्जर पर 1.2 घंटे और घरेलू बिजली पर 5.4 घंटे में चार्ज होती है. इसकी बैटरी को गाड़ी से अलग किया जा सकता है, जिसका फायदा यह है कि बैटरी को घर पर ले जाकर भी चार्ज किया जा सकता है.

दिए गए हैं शानदार फीचर्स
निंबस वन के न्यूनतम इंटीरियर में एक डिस्प्ले स्क्रीन, ब्लूटूथ से जुड़े स्पीकर, पावर विंडो, एक तेज फोन चार्जर, हीटिंग और वैकल्पिक एयर कंडीशनिंग शामिल हैं. कंपनी के अनुसार, वाहन में आगे की टक्कर की चेतावनी देने के लिए सेंसर दिया गया है.

अगले साल से डिलीवरी
निंबस वन के लिए प्री-ऑर्डर शुरू हो चुके हैं. एक महीने के भीतर ग्राहकों को टेस्ट ड्राइव की पेशकश की जाएगी. कंपनी प्रति ऑर्डर के लिए 100 डॉलर (करीब 7,769 रुपये) डाउन पेमेंट ले रही है. एकमुश्त खरीदने के लिए वाहनों की कीमत लगभग 9,980 डॉलर (7,75,441 रुपये) होगी. निंबस को उम्मीद है कि 2023 की तीसरी तिमाही में पहली डिलीवरी होगी, लेकिन कंपनी ने अभी तक अपना लॉन्च शहर नहीं चुना है.

Leave a Reply