आईपीएल 2022 इसी महीने की 26 तारीख से शुरू हो रहा है. इस बड़ी क्रिकेट लीग में दुनियाभर के खिलाड़ी खेलने के लिए बेताब रहते हैं और यहां उन्हें खूब नाम कमाने का मौका भी मिलता है. लेकिन कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका इस लीग में खेलने का सपना सच नहीं हो पाता है. ऐसा ही एक और खिलाड़ी है जो आईपीएल में सालों बाद भी वापसी नहीं कर पाया. इस खिलाड़ी ने आखिर में संन्यास का ऐलान कर दिया. 

सालों बाद वापसी नहीं कर पाया ये दिग्गज

भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज एस श्रीसंत (S Sreesanth) का नाम आईपीएल मेगा ऑक्शन के लिए शॉट लिस्ट किया गया था. लेकिन उन्हें किसी भी टीम ने भाव देना ठीक नहीं समझा. श्रीसंत 50 लाख रुपये वाली बेस प्राइज में रखे गए थे.

श्रीसंत ने अपना आखिरी मैच 2013 में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की तरफ से खेला था. अब 9 साल के बाद ये खिलाड़ी एक बार फिर से आईपीएल में उतरने के लिए एकदम तैयार था, लेकिन उन्हें खरीदने से टीमों ने मना कर दिया.   

फिर किया संन्यास का ऐलान

एस. श्रीसंत ने इंटरनेशनल क्रिकेट से इसी महीने संन्यास का एलान कर दिया. उन्होंने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी. श्रीसंत ने भारत के लिए अपना अंतिम मैच 11 साल पहले खेला था. खुद के ऊपर से सजा हटने के बाद से श्रीसंत ने लाख कोशिश की लेकिन वो ना तो आईपीएल और ना ही टीम इंडिया में वापसी करने के अपने सपने को सच कर पाए. ऐसे में आखिरी में परेशान होकर इस खिलाड़ी ने खेल छोड़ने का ही फैसला कर लिया. 

IPL 2022 में अनसोल्ड रहने के बाद एस श्रीसंत ने लिया बड़ा फैसला, फैंस भी हुए  हैरान

लगे थे मैच फिक्सिंग के आरोप

एस. श्रीसंत वापस क्रिकेट खेलना चाहते थे, इसलिए उन्होंने इस बार आईपीएल मेगा ऑक्शन में अपना नाम दिया था, लेकिन उन्हें कोई भी खरीदार नहीं मिला था. किसी समय एस श्रीसंत (S Sreesanth) भारत के स्टार तेज गेंदबाजों में शुमार थे.

वह 2007 और 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. आईपीएल में वह  पंजाब किंग्स (Punjab Kings) और राजस्थान रॉयल्स (Rajsthan royals)  की तरफ से खेलते थे. 

उन्होंने अपना आखिरी मैच राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेले थे, लेकिन 2013 में उन्होंने स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया था, जिसके बाद उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था. हालांकि केरल हाईकोर्ट ने उस बैन को खत्म कर दिया और उसके बाद उन्होंने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन का नजारा पेश किया है. 

भारत के लिए खेले तीनों ही फॉर्मेट 

2013 के आईपीएल (IPL) स्पॉट फिक्सिंग घोटाले में अपनी कथित संलिप्तता के लिए 7 साल के निलंबन रहने के बाद, अनुभवी तेज गेंदबाज केरल की टीम में जगह पाने के बाद खुशी जाहिर की है. उन्होंने रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy ) में शानदार गेंदबाजी का नमूना पेश किया है.

वह धीमी गति की गेंदों पर बहुत ही जल्दी विकेट निकाल देते हैं. उन्होंने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है. एस श्रीसंत (S Sreesanth) ने भारत के लिए 27 टेस्ट में 87 विकेट, 53 वनडे मैच में 75 विकेट और 10 टी20 मैच में 7 विकेट चटकाए हैं.

Leave a Reply