October 7, 2022

‘वक्त आ गया है हम दुकानों से कंडोम खरीदें’ : अभिनेत्री नुसरत भरूचा की अपील, बोलीं- ये पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के लिए जरूरी

बॉलीवुड (Bollywood) एक्ट्रेस नुसरत भरूचा (Nusrat Bharucha) और अनुद ढाका (Anud Dhaka) की आगामी फिल्म ‘जनहित में जारी’ (Janhit Main Jari) में भारत में कंडोम के इस्तेमाल को लेकर हिचक पर आधारित है। इसमें कंडोम में बेचने वाली सेल्स गर्ल का किरदार नुसरत भरूचा निभा रही हैं।

नुसरत का कहना है कि अगर कोई पुरुष सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल नहीं करता है तो उसे तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन, अगर लड़की गर्भवती हो जाती तो उसके शरीर में कई तरह से हार्मोनल बदलाव होते हैं। एक्ट्रेस के मुताबिक, अगर लड़का कंडोम नहीं खरीदता तो लड़कियों को सैनिटरी पैड्स की तरह इसे भी अपने साथ रखना चाहिए।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के साथ बातचीत में नुसरत ने कहा, ये बहुत ही इंटरेस्टिंग होता है जब हम एक कंडोम का प्रचार देखते हैं तो उसमें ये दिखाया जाता है कि कंडोम का इस्तेमाल कितना सुखद हो सकता है। इसीलिए हम पुरुषों के नजरिए को सामने रखते हैं। हमारी फिल्म उस सोच को बदल रही है। क्योंकि सेक्स दौरान कंडोम का इस्तेमाल करना एक पुरुष से कहीं अधिक महिला के लिए ज्यादा जरूरी होता है।

फिल्म में नुसरत (नीति) के प्रेमी का किरदार निभा रहे अनुद का कहते हैं कि ये फिल्म आदमी की मर्दाना छवि को फिर से परिभाषित करेगी। एक्टर ने कहा, हमारे समाज के साथ सबसे बड़ी समस्या पाखंड की है और इसमें ये जहरीली मर्दानगी बड़ी भूमिका निभा रही है।

हमारी आबादी इस बात का सबूत है कि हम असुरक्षित यौन संबंध बना रहे हैं। चूँकि, छोटे शहर में कंडोम खरीदना अभी भी दैनिक जीवन में असहज मामला है और इसके कारण अनियोजित प्रेगनेंसी होती है। पुरुष अहंकार भी बीच में आ जाता है…इन सब के कारण सबसे अधिक समस्या महिलाओं को होती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, नुसरत का कहना है, अब वो वक्त आ गया है कि जब हम इस मुद्दे पर खुलकर बात करें। दूसरों को दोष देने की बजाय खुद से इसके बारे में सोचें। इसलिए अपनी सुरक्षा के लिए दुकानों में जाकर कंडोम खरीदिए और उसे इस्तेमाल करिए। ये आपका अधिकार है।

गौरतलब है कि फिल्म में नुसरत भरूचा एक सेल्स गर्ल हैं, जो कि कंडोम बनाने वाली एक कंपनी में काम करती हैं। फिल्म में बताया गया है कि कंडोम में बेचने के कारण उन्हें किस तरह की तकलीफों का सामना करना पड़ता है। ‘जनहित में जारी’ फिल्म 10 जून 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। इसके प्रोड्यूसर विनोद भानुशाली, कमलेश भानुशाली, राज शांडिल्य, विशाल गुरनानी, विमल लाहोटी और श्रद्धा चंदावरकर हैं।

Input : OpIndia

Leave a Reply