October 4, 2022

UP Assembly Election: यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस ने चुनाव समिति बनाई, अजय लल्लू, सलमान खुर्शीद समेत कई बड़े नेता शामिल

UP Assembly Election: Congress formed election committee regarding UP elections, many big leaders including Ajay Lallu, Salman Khurshid included

अमरेंद्र पांडेय की रिपोर्ट

कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव समिति के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

UP Assembly Election: उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने प्रदेश चुनाव समिति का गठन किया है । इस समिति में तमाम वरिष्ठ नेताओं को जगह दी गई है। इनमें मुख्य रूप से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, सलमान खुर्शीद, राजीव शुक्ला, पीएल पुनिया, आरपीएन सिंह और राशिद अल्वी को जगह दी गई है। समिति पर चुनाव की तैयारियों और प्रत्याशियों के चयन का जिम्मा होगा। इस समिति में 38 सदस्य हैं।

सूची में कुल 38 नाम हैं। इनमें कई पूर्व मंत्री, सांसद, विधायक, पार्टी के कद्दावर नेता और रणनीतिकार शामिल हैं। गौरतलब है कि देश के सबसे बड़े राज्‍य में खुद को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस ने 9 अगस्‍त से यूपी के सभी 403 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में प्रदर्शन शुरू किया है। पार्टी ‘भाजपा गद्दी छोड़ो’ जैसे अक्रामक नारे के साथ मैदान में उतरी है। इसी नारे के सहारे कांग्रेस यूपी की सियासत में फिर से अपना संगठन खड़ा करना चाहती है। पार्टी की पूरी कोशिश नए कलेवर में नज़र आने की है।

महंगाई, खेती-किसानी और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर कांग्रेस जहां राष्‍ट्रीय स्‍तर पर केंद्र सरकार को घेर रही है वहीं यूपी में भी अपनी राजनीति को नई दिशा देने की कोशिश में जुटी है। प्रियंका गांधी भी लगातार किसान, बेरोजगारी और महिला सुरक्षा जैसे मुद्दों को उठा रही हैं। ऐसे में बुधवार को चुनाव अभियान समिति की घोषणा कर पार्टी ने अपने रणनीतिकारों को यूपी पर फोकस करने का निर्देश दे दिया है।

कांग्रेस ने नासिर हुसैन और छाया वर्मा को राज्यसभा में सचेतक नियुक्त किया

कांग्रेस ने राज्यसभा के अपने दो सदस्यों सैयद नासिर हुसैन और छाया वर्मा को बुधवार को उच्च सदन में सचेतक नियुक्त किया। पार्टी के संगठन महासचिव के.सी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दोनों सांसदों को सचेतक नियुक्त किया। इस समय मल्लिकार्जुन खड़गे राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और जयराम रमेश कांग्रेस के मुख्य सचेतक हैं। नासिर हुसैन कर्नाटक और छाया वर्मा छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सदस्य हैं।

Leave a Reply