Vacancies in Government Department: केंद्र सरकार ( Central Government ) के अलग-अलग विभागों में मौजूदा समय में करीब 10 लाख पद ऐसे हैं, जो खाली हैं. केंद्र सरकार ( Central Government ) ने संसद के मानसून सत्र के दौरान एक लिखित सवाल के जवाब में ये जानकारी दी है. केंद्र सरकार ने लोकसभा ( LokSabha ) में बताया कि 1 मार्च 2021 की स्थिति के अनुसार केंद्र सरकार के विभागों में करीब 9.79 लाख पद खाली हैं.

केंद्र सरकार ( Central Government ) ने बताया कि कुल स्वीकृ पदों की संख्या 40.35 लाख है. हालांकि इसकी भर्ती के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही मिशन मोड का ऐलान कर चुके हैं और भर्तियों को पूरा करने के लिए निर्देश दे चुके हैं. 

करीब 10 लाख खाली पदों पर होगी भर्ती

केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि एक्सपेंडिचर डिपार्टमेंट की भुगतान अनुसंधान इकाई की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ( Central Government ) के अलग अलग मंत्रालयों और विभागों के तहत पिछले 1 मार्च की स्थिति के मुताबिक 40,35,203 पद स्वीकृत थे. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि 1 मार्च तक इन पदों में से 30,55,876 कर्मचारी ही पद पर हैं और बाकी पद खाली हैं. उन्होंने कहा कि इन पदों को भरना संबंधित मंत्रालयों या विभागों की जिम्मेदारी है और ये प्रक्रिया लगातार चल रही है. 

क्यों खाली है पद

केंद्रीय राज्य मंत्री ने लिखित सवाल के जवाब में कहा कि इन पदों के खाली होने के पीछे कई कारण हैं. रिटायरमेंट, प्रमोशन, इस्तीफे या मृत्यु आदि के कारण केंद्र विभागों में ये पद खाली हैं. हालांकि प्रधानमंत्री मोदी ने इसके लिए पहले ही मिशन मोड का ऐलान किया हुआ है. 

पिछले 5 सालों में बढ़ी स्वीकृत पदों की संख्या    

राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने ये भी कहा कि 2016 के आंकड़ों के मुताबिक, 36.3 लाख पद स्वीकृत थे, जबकि 32.2 लाख कर्मचारी पद पर थे. यानी कि पिछले 5 सालों में केंद्र सरकार ( Central Government ) ने स्वीकृत पदों की संख्या 11 फीसदी तक बढ़ी है. लेकिन कर्मचारियों की संख्या में 5 फीसदी से ज्यादा की कमी आई है. 

क्या है मिशन मोड?

केंद्र सरकार ( Central Government ) में रिक्त पदों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पहले से ही निर्देश दे चुके हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय के 14 जून के ट्वीट को देखेंगे तो पता चलेगा कि पीएम मोदी ने अपनी सरकार को मिशन मोड के तहत नौकरी देने को कहा था. पीएम मोदी ने 10 लाख लोगों की भर्ती की बात कही थी.

PMO के ट्वीट में कहा गया था कि पीएम ने सभी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिया कि सरकार अगले 1.5 साल में मिशन मोड में 10 लाख लोगों को नौकरी देगी. 

किन-किन विभागों में खाली हैं पद

संसद में दिए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, रेल मंत्रालय में 2.94 लाख, रक्षा (नागरिक) विभाग में 2.64 लाख, गृह मंत्रालय में 1.4 लाख, डाक विभाग में 90 हजार और राजस्व विभाग में करीब 80 हजार पद खाली हैं.

Leave a Reply