Vridha Pension Yojana : वृद्धा पेंशन पाने वाले लोगों के लिए फिर बहुत बड़ी खुशखबरी आ गई है। जैसा कि आपको पता होगा कि राज्य सरकार ने इस बार चालू वित्तीय वर्ष में पेंशन धारको 2 सौ रूपये कि बढ़ोतरी की थी। जिससे कि लोगों को आर्थिक सहायता में काफी मदद मिली है।

सराकर ने फिर से एक निर्णय लिया है कि फिर से वृद्धा पेंशन में सौ रूपये की बढ़ोतरी की जिससे कि अब वृद्धा पेंशन की रकम 15 सौ रूपये कर दी गई है। जिससे कि बढ़ती हुई महंगाई में वृद्धाओं के लिए आर्थिक रूप से मदद मिलेगी। वृद्धा पेंशन योजना से सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें

आपको बता दें कि समाज कल्याण विभाग द्वारा लागतार वृद्धा पेंशन में दूसरी बार बढ़ोतरी की गई है। जिससे कि लोगों में इस बढ़ती हुई महंगाई में काफी राहत की सांस भरी है। दिव्यांग, बुजुर्ग और विधवा महिलाओं के लिए पेंशन को अब बढाकर दिया जाएगा।

जो पहले पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से रकम दी जाती थी, वह 12 सौ रूपये थी। परंतु अप्रैल माह में पेंशन की रकरम में 2 सौ रूपये की बढ़ोतरी करके 14 रूपये कर दी गई थी, परंतु फिर से इसे एक बार सौ रूपये बढाकर 15 सौ रूपये कर दी गई है।

Vridha Pension Yojana मे बढोत्तरी

समाज कल्याण विभाग की ओर से महीने में 15 सौ रूपये की मासिक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। और अगर तीन माह में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। तो आपको 45 सौ रूपये की आर्थिक सहायता की पेंशन प्रदान की जाएगी।

अगर आपकी उम्र 60 साल या 60 साल से अधिक है तो आप वृद्धा पेंशन के लिए Eligible हैं। तो आप इस पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। वृद्धा पेंशन के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होना आवश्यक है। जो नीचे दिए गाए बिंदुओ में निम्न लिखित है।

Vridha Pension Yojana Documents

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पास बुक
  • मोबाइल नंम्बर ई- मेल आईडी

आपके पास यह सभी दस्तावेज आवेदन करने के लिए होना आवश्यक है। और इसमे लगने वाले कुछ और भी महत्वपूर्ण और भी दस्तावेज मांगे जा सकते हैं ।

Leave a Reply