December 8, 2022

ब्राउन कलर के बॉक्स और पेपर में ही क्यों डिलिवर होते हैं प्रोडक्ट्स? यहां जानें इसके पीछे का कारण


Why Cardboard Is Brown Color : आज कल ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) का जनामा है. लोग घर बैठे-बैठे अपनी जरूरत की चीजें ऑनलाइन ऑर्डर (Online Order) कर देते हैं, जो कोरियर के जरिए उनके घर पर आ जाती है. इससे ग्राहकों द्वारा ऑर्डर की गई उनकी मनपसंद चीज उन्हें घर बैठे-बैठे मिल जाती है.

आपके घर कोरियर हुए पार्सल (Online Shopping) को आपने अगर ध्यान से देखा हो तो वह एक ब्राउन कलर के बॉक्स में आता हैं. आपने यह भी नोटिस किया होगा कि जो कोरियर में डिब्बे (Courier Box) आते हैं वो हमेशा ब्राउन कलर के ही होते हैं. क्या आप जानते हैं कि आखिर क्यों ये डिब्बे हमेंशा ब्राउन कलर (Brown Color Box) के ही होते हैं. अगर नहीं तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की एक अहम वजह बताते हैं. 

ज़रूर पढ़ें

ऐसे बनता हैं डिलिवरी बॉक्स
दरअसल, कोरियर के बॉक्स, (Courier Box) जिसमें हमारे पार्सल आते हैं, वो कॉर्पोट से बने होते हैं. वही कॉर्पोट पूरा का पूरा पेपर से बना होता है. अब आप यह बात तो जानते ही होंगे कि जो नेचुरल पेपर होते हैं उन्हें ब्लीच नहीं किया जाता हैं, इसी कारण से वो ब्राउन कलर के होते हैं. 

इस वजह से ब्राउन बॉक्स का इस्तेमाल 
हम नेचुरल पेपर (Netural Paper) को ही ब्लीच करके वाइट करते हैं, ताकि हम उस पर आसानी से लिख सकें. हालांकि, हमें कॉर्पोट पर किसी चीज को लिखना नहीं होता है, इसलिए उसे व्हाइट करने में पैसे खर्च नहीं किया जाते हैं.

Amazon और Flipkart जैसी कम्पनियां समानों की ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking) की डिलिवरी के लिए भी जिन बॉक्स का इस्तेमाल करते है, वे दरअसल कॉर्पोट बॉक्स ही होते हैं क्योंकि कोरियर के लिए यूज होने वाले कॉर्पोट बॉक्स के लिए कोई ग्राहक एक्स्ट्रा पैसे नहीं देता है.

Leave a Reply