June 14, 2021

पहलवान सुशील कुमार ने कोर्ट को दी स्पेशल डाइट की अर्जी , कोर्ट ने दिया ये जवाब

ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को कुछ समय पहले दिल्ली के एक होटल से दिल्ली पुलिस ने अरेस्ट किया था। सुशील तभी से जेल मे है और उन्होंने अदालत से आग्रह किया है कि उन्हें उनके हिसाब से खाना दिया जाये । लेकिन दिल्ली की अदालत ने इनकी इस अर्जी को ख़ारिज कर दिया है।

बता दे कि सुशील कुमार को एक मर्डर के केस मे जेल के अंदर डाला गया था । जिसकी कारवाही अभी भी जारी है । सुशील कुमार ने अदालत से कहा था कि मुझे मेरे कसरत का सामान और मेरे पुरे डाइट का खाना चाहिए क्योंकि मैं कुस्ती मे अपना करियर जारी रखना चाहता हूं । लेकिन इस पर कोर्ट ने नामंजूरी देते हुए कहा है ये आवश्यक जरूरतें नहीं हैं।

उन्होंने जेल के अंदर लाने के लिए कई चीज़ो की लिस्ट तैयार की थीं जैसे कि व्हे प्रोटीन, ओमेगा 3 कैप्सूल, ज्वाइंटमेंट कैप्सूल, प्री-वर्कआउट सी4, हाइड और मल्टीविटामिन जीएनसी तथा कसरत का सारा सामान। उन्होंने कहा कि मैं अपनी शारीरिक मजबूती को बनाए रखना चाहता हूं । लेकिन कोर्ट ने यह याचिका पूरी तरह से ख़ारिज कर दी है। साथ मे अदालत ने कहा कि दिल्ली जेल कानून 2018 के तहत आरोपियों की जरूरतों का जेलों में ख्याल रखा जाता है लेकिन ये सब अवश्यक जरूरते तो बिल्कुल भी नहीं है ।

कानून की नजर मे जेल का हर व्यक्ति बराबर

जानकारी के मुताबिक बता दे कि अदालत ने सुशील कुमार की अर्जी को ख़ारिज करते हुए कहा है कि हमारे लिए जेल का हर व्यक्ति बराबर है चाहे वह किसी भी जाति, धर्म, लिंग, वर्ग आदि का हो, सब एक समान है। और बता दे कि हमारे संविधान मे लिखा है कि समानता का अधिकार हर भारतीय की मूल विशेषता है।

दिल्ली हाई कोर्ट के मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने कहा कि सुशील ने न तो हमें अपनी आने वाली प्रतियोगिताओं के बारे मे बताया है। और ना ही उन्हें कोई बीमारी है जो उन्हें कोई डाइट को फ़ॉलो करना पड़े । इसलिए अदालत ने सुशील की याचिका को पूरी तरह से ख़ारिज कर दी है ।

Leave a Reply

Copyright © All rights reserved. The Times Of Hind | Newsphere by AF themes.