November 28, 2022

Debit Card की जरूरत नहीं! अब Direct Aadhaar Card से करें UPI Payment

हमारा देश भारत तेज़ी से ऑनलाइन पेमेंट की तरफ से बढ़ रहा है। डिजिटल पेमेंट की राह को करने के लिए Reserve Bank of India और National Payments Corporation of India नियमों को आसान बना रहा है। जिसके लिए Aadhaar Based UPI Payment Services को इजाजत दी गई है। Reserve Bank of India और National Payments Corporation of India से मिली छूट के बाद PhonePe ने नई Aadhaar Based OTP Services की शुरुआत कर दी है.

PhonePe है पहला Aadhaar Based UPI
PhonePe का दावा है कि वो Aadhaar Based UPI Services वाला दुनिया का सबसे पहला प्लेटफॉर्म है। PhonePe कंपनी का दावा है कि Aadhaar Based UPI Services के बाद ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) करने वाले नए यूजर्स की संख्या में इजाफा होगा। बता दें कि अभी तक UPI Services के इस्तेमाल के लिए Debit Card की जरूरत होती थी।

लेकिन Aadhaar बेस्ड अथेंटिकेशन के बाद Debit कार्ड का झंझट खत्म हो जाएगा। गौरतलब है कि देश की एक बड़ी आबादी के पास Debit Card मौजूद नहीं है, जो UPI Service का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए Aadhaar बेस्ड UPI Services काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Customers को कैसे मिलेगा फायदा
UPI में हर एक यूजर्स के लिए UPI Registration Process के दौरान UPI पिन के लिए Debit Card जरूरी होता है। लेकिन जैसा कि मालूम है कि बड़ी संख्या में Bank Account Holder मौजूद हैं, जिनके पास डेबिट कार्ड (Debit Card) नहीं रखते हैं।

PhonePe की New Service के जरिए Aadhaar Based E kyc की जा सकेगी। इसके लिए आपको PhonePe App पर आधार के 6 डिजिट नंबर दर्ज करने होंगे। इसके बाद आपको UIDAI से OTP रिसीव होगा। इसके बाद आपका बैंक अथेंटिकेशन प्रॉसेस को पूरा करेगा। इसके बाद यूजर्स UPI Payment के सभी सर्विस जैसे पेमेंट चेक और Bank Balance Check कर पाएंगे।

Leave a Reply